menu-icon
India Daily
share--v1

Arijit Singh Birthday: कौन हैं अरिजीत सिंह के गुरु? किससे सीखकर बन गए गायकी के बादशाह

अरिजीत सिंह के सिंगिंग करियर की शुरुआत 'फेम गुरुकुल' नाम के एक सिंगिंग रियलिटी शो से हुई थी. हालांकि वह इस शो में 6 स्थान पर रहे थे लेकिन इस शो में उनके दमदार प्रदर्शन से म्यूजिक प्रोड्यूसरों को उनकी आवाज की खनक का ऐहसास हो गया था.

auth-image
India Daily Live

अरिजीत सिंह, सिंगिंग की दुनिया का वो नाम जिसके गाने आज हर युवा कि जुबान पर रहते हैं. आज अरिजीत अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. 1987 में पश्चिम बंगाल में एक पंजाबी परिवार में जन्मे अरिजीत का क्रेज इस वक्त भले ही थोड़ा कम हो गया हो लेकिन एक दौर था जब लोग सिर्फ और सिर्फ अरिजीत को ही सुना करते थे.

यह बात है साल 2013 की. आशिकी 2 फिल्म के गाने तुम ही हो ने अरिजीत को रातोंरात स्टार बना दिया. हालांकि इससे पहले साल 2011 में अरिजीत का मर्डर 2 फिल्म का 'फिर मोहब्बत करने चला है तू 'गाना भी हिट रहा था लेकिन उससे अरिजीत को ज्यादा पहचान इसलिए नहीं मिल पाई क्योंकि उस गाने को दो अन्य गायकों ने भी उनके साथ गया था लेकिन आशिकी 2  के तुम ही हो गाने ने अरिजीत की जिंदगी ही बदल दी. इस गाने के हिट होने के बाद अरिजीत के पास गानों की लाइन लग गई.

फेम गुरुकुल से हुई करियर की शुरुआत
उनके सिंगिंग करियर की शुरुआत 'फेम गुरुकुल' नाम के एक सिंगिंग रियलिटी शो से हुई थी, हालांकि वह इस शो में 6 स्थान पर रहे थे लेकिन इस शो में उनके दमदार प्रदर्शन से म्यूजिक प्रोड्यूसरों को उनकी आवाज की खनक का ऐहसास हो गया था. इसके बाद उन्होंने '10 Ke 10 Le Gaye Dil' रियलिटी शो में हिस्सा लिया.  अरिजीत न इस शो के विजेता बने, बल्कि उन्हें 10 लाख रुपए का इनाम भी मिला. 

'फिर ले आया दिल' के लिए पहला फिल्म फेयर नॉमिनेशन
रियलिटी शो जीतने के बाद भी अरिजीत को सिंगर बनने के सपने नहीं आए. उन्होंने रिकॉर्डिस्ट बनने का फैसला किया. गानों की रिकॉर्डिंग के दौरान अरिजीत को सिंगिंग के भी ऑफर मिल रहे थे और इसी दौरान उन्हें आशिकी 2 ऑफर हुई. तुम ही हो हिट होने के बाद क्या हुआ शायद यह अब बताने की जरूरत नहीं है. बर्फी के गाने 'फिर ले आया दिल' के लिए अरिजीत 2013 में फिल्म फेयर के लिए नॉमिनेट हुए थे.

अरिजीत ने किससे सीखा गायकी का हुनर
अरिजीत ने राजेंद्र प्रसाद हजारी से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली. धीरेंद्र प्रसाद हजारी से उन्होंने तबला और बीरेंद्र प्रसाद हजारी से पॉप म्यूजिक सीखा.

शो की कंटेस्टेंट को अपना दिल दे बैठे थे अरिजीत
अरिजीत सिंह फेम गुरुकुल तो नहीं जीत पाए लेकिन शो की कंटेस्टेंट रूपरेखा बनर्जी को अपना दिल दे बैठे. हालांकि दोनों की शादी लंबीं नहीं चली और जल्द ही दोनों के रास्ते अलग हो गए. इसके बाद सिंगर की लाइफ में कोयल रॉय की एंट्री हुई. अरिजीत की दूसरी पत्नी कोयल उनकी बचपन की दोस्त हैं. दोनों ने 20 जनवरी 2014 को शादी की थी.


 

Also Read