menu-icon
India Daily
share--v1

मनोज तिवारी के खिलाफ कन्हैया कुमार, कांग्रेस ने की दिल्ली में सियासी पिच तैयार

Manoj Tiwari vs Kanhaiya Kumar: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने 3 राज्यों की 10 सीटों के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया है जिसमें उसने दिल्ली की 3, पंजाब की 6 और यूपी की एक सीट (प्रयागराज) पर उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की है.

auth-image
India Daily Live
Manoj Tiwari vs Kanhaiya Kumar

Manoj Tiwari vs Kanhaiya Kumar: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित की गई लोकसभा चुनाव 2024 'केंद्रीय चुनाव समिति' की बैठक में दिल्ली, पंजाब और प्रयागराज की सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है और अब कांग्रेस ने इन उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने कन्हैया कुमार, चरणजीत चन्नी और उदित राज को दिल्ली से मौका दिया गया है.

वहीं प्रयागराज से रेवती रमण सिंह को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. वहीं कांग्रेस ने पंजाब की 6 सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस की ओर से 3 राज्यों के लिए जारी की गई 10 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में सबसे अहम नाम कन्हैया कुमार का है जिन्हें उत्तर पूर्वी सीट से मौका दिया गया है जिस पर बीजेपी के मनोज तिवारी को लगातार तीसरी बार लड़ने का मौका दिया गया है.

मनोज तिवारी से होगा मनोज कुमार का मुकाबला

मनोज तिवारी लगातार दो बार  दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट पर जीत हासिल कर चुके हैं जिसे उन्होंने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को हरा कर अपने नाम किया था. वहीं कन्हैया कुमार दूसरी बार लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने जा रहे हैं, जहां मनोज तिवारी ने अपने पहले ही लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी तो वहीं बिहार के बेगुसराय के रहने वाले कन्हैया कुमार को हार का सामना करना पड़ा था.

बेगुसराय से हारे तो अब दिल्ली से मिला मौका

कन्हैया कुमार ने अपना पहला लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के टिकट पर बेगुसराय सीट से ही लड़ा था, लेकिन उन्हें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ 4 लाख से ज्यादा वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. कभी जेएनयू स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट पद काबिज रहे कन्हैया कुमार ने लेफ्ट समर्थक के तौर पर राजनीति के दंगल में एंट्री की थी लेकिन 2021 में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया और साल 2023 में उन्हें कांग्रेस की वर्किंग कमिटी में शामिल कर लिया गया.

इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि कांग्रेस कन्हैया कुमार को एक बार फिर से बेगुसराय की सीट से मैदान में उतारने वाली है लेकिन जब इंडिया गठबंधन हुआ तो सीट शेयरिंग के तहत ये सीपीआई (एम) के खाते में गई जिसके चलते कन्हैया कुमार को दिल्ली से उतारा गया. पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स की मानें तो मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार के बीच होने वाली ये जंग काफी मजेदार होने वाली है.

पूर्व बीजेपी सांसद को मिला कांग्रेस से टिकट

कांग्रेस ने चांदनी चौक की लोकसभा सीट से जेपी अग्रवाल को मैदान में उतारा है जिनका सामना बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल से होगा, वहीं उत्तर पश्चिम सीट से पूर्व बीजेपी सांसद उदित राज को मौका दिया गया है जिनका बीजेपी ने 2019 लोकसभा चुनाव में टिकट काट दिया था और फिर उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया था. उदित राज 2024 में फिर अपनी पुरानी सीट पर चुनावी ताल ठोंकेंगे जहां पर उनका सामना बीजेपी के योग्रेंद्र चंदोलिया से होगा. 

कांग्रेस की ओर से पंजाब की पटियाला सीट पर धर्मवीर गांधी को मौका दिया गया है तो वहीं सुखपाल सिंह खैरा को संगरूर, पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर से, गुरजीत सिंह औजला को अमृतसर से, अमर सिंह को फतेहगढ़ साहिब और जीत मोहिंदर सिंह सिद्धु को भटिंडा की सीट से मौका दिया गया है.