menu-icon
India Daily
share--v1

1 किलो में 28 किलोमीटर और 10 लाख से भी कम प्राइस, जान लें देश की पहली दो ऑटोमैटिक CNG कारों की खूबियां

Automatic Cng Car: अगर आप भी 10 लाख के अंदर किफायती और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कार लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है.  देसी कंपनी टाटा पहले ही लॉन्च कर चुकी अपनी ऑटोमैटिक सीएनजी हैचबैक टियागो और सिडान टिगोर को मार्केट में ले आई है. यह एक नहीं बल्कि कई फीचर्स से लैस है. 

auth-image
India Daily Live
tiago

Automatic Cng Car: टाटा मोटर्स इस साल की शुरुआत में ही अपनी और देश की पहली CNG फ्यूल ऑप्शन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली दो कारों का लॉन्च कर चुकी है. अब ये कारें मार्केट में भी आना शुरू हो गई हैं. जिन लोगों ने इनको बुक किया था, उनको इनकी डिलीवरी मिलना भी शुरू हो गई है. 

टाटा मोटर्स ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक टियागौ और सिडान टिगोर को सीएनजी फ्यूल ऑप्शन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया था. अब इन कारों की डिलीवरी भी शुरु हो गई है. ये दोनों ही कारें ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से लैस हैं. 

1 किलो में 28 किमी जाने का है दावा

इन दोनों की कारों की डिजाइन और फीचर्स में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है. वहीं, कंपनी ने इस कार का माइलेज 1 किलो में 28 किलोमीटर होने का दावा किया है. इसका मतलब है कि यह कार 1 किलो सीएनजी में 28 किलोमीटर तक जा सकती है. वहीं पेट्रोल मोड में यह कार 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने की क्षमता रखती है. 

मार्केट में इनको देगी टक्कर 

इसमें टियागो का मुकाबला मार्केट में मारूति की सेलेरियो, मारूति वैगनआर, सिट्रोएन सी3 से होगा तो वहीं, टिगोर का मुकाबला मारूति डिजायर और होंडा अमेज व हुंडी ऑरा से होने वाला है. 

इतने रुपये से शुरु हुई है कीमत

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टियागो सीएनजी का दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइस 7.89 लाख रुपये है. यह 8.89 लाख तक जाता है.वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टिगोर दो वैरिएंट्स में मार्केट में उपलब्ध है. इस दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइस 8.84 लाख रुपये और 9.54 लाख रुपये तक है.  

दिया गया है यह कमाल का फीचर

टाटा मोटर्स ने इन दोनों कारों में गैस लीक डिटेक्ट करने के लिए एक सेफ्टी फीचर भी दिया गया है.  कार में लीकेज होने पर लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी कार को खुद से ही सीएनजी से पेट्रोल मोड में स्विच कर देती है. फ्यूल डलाते समय कार को बंद रखने के लिए  माइक्रो स्विच भी दिया गया है. ये स्विच फ्यूल लिड ओपन होते ही इग्निशन बंद कर देताहै. जब तक फ्यूल लिड बंद न हो जाए तब कार स्टार्ट नहीं होगी. इसमें लगा इ्ंस्ट्रूमेंट क्लटर पर क्लोज फ्यूल लिड का अलर्ट आता है. 

अच्छा मिलेगा बूट स्पेस 

अधिकतर सीएनजी कारों में बूट स्पेस खत्म हो जाता है. इसमें आपको भरपूर बूट स्पेस मिलेगा.इसमें सीएनजी सिलेंडर लगने के बाद भी बूट स्पेस में आपको कमी नहीं देखने को मिलेगी. 

यह मिल रही है इंजन की पावर 

टियागो ICNG और टिगोर ICNG में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर बाय फ्यूल पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन पेट्रोल मोड पर 84bhp की पावर और 113 NM  टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, सीएनजी मोड पर 72BHP की पावर और 95NM का टॉर्क जनरेट करता है. ट्रांसमिशन के लिए इंजन के साथ 5 स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. 

ये मिल रहे हैं फीचर्स 

टियागो और टिगोर के सीएनजी वर्जन में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, 7 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8 स्पीकर जैसे फीचर्स के अलावा सेफ्टी के लिए फ्रंट में ड्यूल एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनीटर, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और रियर डिफॉगर भी दिया गया है.