menu-icon
India Daily
share--v1

कांग्रेस के मणि 'संकट' अय्यर! जब मुंह खोला, तब फंसी पार्टी, पढ़िए 7 विवादित बयान

कांग्रेस के पूर्व नेता मणिशंकर, कांग्रेस के लिए आफत ज्यादा लाते हैं, वोट कम. उन्होंने ऐसे-ऐसे बयान दिए हैं, जिन पर सफाई देते-देते कांग्रेस आलाकमान के माथे की नस दुख गई है. अब एक बार फिर उन्होंने नया चुनावी शिगूफा छोड़ दिया है.

auth-image
India Daily Live
Mani Shankar Aiyar
Courtesy: PTI

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे मणिशंकर अय्यर ने पार्टी के लिए एक और मुसीबत खड़ी कर दी है. कई दिनों के बाद उनकी चुप्पी टूटी लेकिन ऐसा कुछ कह दिया जिसने बैठे-बिठाए भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चुनावी मुद्दा मिल गया. मणिशकंर अय्यर ने एक ऐसा बयान दे दिया है, जिसकी हिमाकत पाकिस्तान कभी नहीं कर पाया. वे पाकिस्तान की ओर से हिंदुस्तान को डराने वाला बयान दे बैठे.

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि पाकिस्तान के पास परमाणु बम है, इसलिए भारत को संभलकर रहना चाहिए.  पाकिस्तान की तारीफ में मणिशंकर ने ऐसे कसीदे पढ़ दिए कि आप भी कहेंगे, ये कांग्रेस के लिए सेल्फ गोल है क्या. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान आजाद मुल्क है, उसकी इज्जत है.

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि वहां अगर कोई पागल आ गया तो देश का क्या होगा. उनके पास एटम बम हैं. हमारे पास भी हैं लेकिन किसी पागल ने हमारे बम को लाहौर स्टेशन में फोड़ा तो उसकी रेडियोएक्टिविटी 8 सेकेंड में अमृतसर पहुंच जाएगी. मणिशंकर, अपनी इस धमकी की वजह से अब बीजेपी के निशाने पर आ गए हैं. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने उन्हें पाकिस्तान का हिमायती बता दिया है.

आइए जानते हैं मणिशंकर के 7 विवादित बयानों के बारे में, जब उन्होंने अपनी ही पार्टी की मुसीबतें बढ़ा दीं.

- मणिशंकर अय्यर ने साल 2016 में दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि अगर पाकिस्तान को भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता करनी है तो उसे पहले नरेंद्र मोदी सरकार को हटाना होगा और हमें लाना होगा. मोदी को हटाए बिना पाकिस्तान से बाइलेट्रल टॉक मुमकिन नहीं है.

- मणिशंकर अय्यर ने 'चार्ली अब्दो' विवाद के बाद पेरिस में नवंबर 2015 में हुए हमलों को सही ठहराया था. उन्होंने कहा था कि 
 कि हिजाब पर बैन की वजह से आईएसआईएस ने ये हमले किए हैं.

- साल 2017 में गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान तब के कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था. उन्होंने पीएम का जिक्र करते हुए कहा था, 'मुझको लगता है कि यह बहुत नीच किस्म का आदमी है. इसमें कोई सभ्यता नहीं है.'

- मणिशंकर अय्यर, नरेंद्र मोदी को जोकर भी बता चुके हैं. उन्होंने 2013 में कहा था कि 4-5 भाषणों से साफ हैं वे जो मुंह में आता है, बोलते रहते हैं.

- मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि साल 2014 के बाद से ही भारत अमेरिका का गुलाम बन गया है.

- मणिशंकर अय्यर ने बीजेपी के प्रतीक पुरुष अटल बिहारी वाजपेयी को नालायक कह दिया था. 

- मणिशंकर अय्यर ने एक बार कहा था कि उन्हें पाकिस्तान में ज्यादा प्यार मिलता है, हिंदुस्तान में गालियां. उन्होंने आतंकी हाफिज सईद को साहब कहा था.