menu-icon
India Daily
share--v1

आंध्र प्रदेश: पवन कल्याण डिप्टी सीएम, 25 मंत्री, चंद्रबाबू नायडू की कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल?

चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण ने मंगलवार को विजयवाड़ा के राजभवन में आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मुलाकात की थी. उन्होंने औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उनके साथ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दग्गुबाती पुरंदेश्वरी भी थे. जानिए चंद्रबाबू नायडू की कैबिनेट के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Chandra Babu Naidu, Narendra Modi, Pawan Kalyan
Courtesy: Social Media

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलगू देशम पार्टी (TDP) को प्रचंड बहुमत मिला है. केंद्र से लेकर राज्य तक में उनका दबदबा ऐसा है, कि उनकी मदद से तीसरी बार नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री बन पाए हैं. चंद्रबाबू नायडू, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर आज शपथ लेने वाले हैं. टीडीपी अब एनडीए गठबंधन का हिस्सा है. जनसेना और भारतीय जनता पार्टी की सरकार, अब आंध्र प्रदेश में बनने जा रही है.

चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह, विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में होने वाला है. सुबह 11.27 बजे वे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनेक साथ कुल 24 मंत्री शपथ ले सकते हैं. दावा किया जा रहा है पवन कल्याण डिप्टी सीएम बन सकते हैं. उनके शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री मोदी शामिल हो सकते हैं.

कौन-कौन होगा चंद्रबाबू की कैबिनेट में शामिल?

1. एन चंद्रबाबू नायडू, मुख्यमंत्री
2. पवन कल्याण (जन सेना), उपमुख्यमंत्री
3. नारा लोकेश
4. नादेंदला मनोहर (जन सेना)
5. के अच्चेनायडू
6. वंगालापुडी अनिता
7. अनगनी सत्य प्रसाद
8. निम्माला राम नायडू
9. सत्य कुमार यादव
10. अनम रामनारायण रेड्डी
11. कोल्लू रवींद्र
12. कोलुसु पार्थ सारथी
13. पोंगुरु नारायण
14. एन एमडी फारूक
15. पय्यावुला केसव
16. कंडुला दुर्गेश (जन सेना)
17. डोला बाला वीरंजनेया स्वामी
18. गोट्टीपति रवि कुमार
19. गुम्माडी संध्या रानी
20. बी सी जनार्दन रेड्डी
21. टी जी भारत
22. एस सविता
23. वासमसेट्टी सुभाष
24.  कोंडापल्ली श्रीनिवास 
25. मंडीपल्ली राम प्रसाद रेड्डी

कौन होंगे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल?

चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित कई अन्य दिग्गज शामिल होंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो रहे हैं.

क्या है NDA की आंध्र प्रदेश में ताकत?

BJP, TDP और जनसेना ने ये चुनाव मिलकर लड़ा था. राज्य की 25 में 21 लोकसभा सीटों पर एनडीए का कब्जा है. टीडीपी के पास 16 सीटें, बीजेपी के पास 3 और जनसेना के पास 2 सीटें हैं. TDP के पास विधानसभा में कुल 135 सीटे हैं, जनसेना पार्टी के पास 21 सीटें हैं और बीजेपी के पास कुल 8 सीटें हैं.