menu-icon
India Daily
share--v1

'रिवर्स घर वापसी' देखेगा महाराष्ट्र? एकनाथ शिंदे के जीते सासंदों ने उद्धव ठाकरे से किया संपर्क!

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव के नतीजे आते ही महाराष्ट्र में एक बार फिर राजनीति गरमा गई है. दावा किया गया है कि एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना के जीते हुए कई सांसद उद्धव ठाकरे गुट वाले शिवसेना के संपर्क में हैं.

auth-image
India Daily Live
maharashtra lok sabha election result 2024
Courtesy: Social Media

Maharashtra Politics: क्या महाराष्ट्र इस बार 'रिवर्स घर वापसी' देखेगा? ये सवाल इसलिए क्योंकि दावा किया जा रहा है कि शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के जीते हुए कई सांसद, शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे गुट के संपर्क में हैं. इसलिए कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में रिवर्स घर वापसी देखने को मिल सकता है. जून 2022 में शिवसेना से बगावत कर कुछ विधायक और सांसद एकनाथ शिंदे गुट में चले गए थे. अब कहा जा रहा है कि जो भी एकनाथ शिंदे गुट की ओर गए थे, वे शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे गुट के संपर्क में हैं. 

लोकसभा चुनाव के नतीजों के मुताबिक, महाराष्ट्र में NDA को 17 सीटों पर जीत मिली है. इसमें भाजपा को 9, शिवसेना शिंदे गुट को 7 और एनसीपी को 1 एक सीट पर जीत हासिल हुई है. अब कहा जा रहा है कि एकनाथ शिंदे गुट वाले शिवसेना के आधे से अधिक सांसद उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं.

लोकसभा चुनाव के नतीजों में हालांकि NDA गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिल चुका है. NDA ने लोकसभा चुनाव में कुल 293 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि, NDA का प्रदर्शन पहले से बेहद खराब रहा है. खासकर, उन राज्यों में जहां 2019 के लोकसभा चुनावों में NDA ने दमदार प्रदर्शन किया था. इन राज्यों में महाराष्ट्र भी शामिल है. 

महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन को मिली हैं 30 सीटें

महाराष्ट्र में इस बार विपक्ष ने INDIA गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ा था. राज्य की 48 में से 30 सीटों पर इंडिया गठबंधन के दलों ने जीत हासिल की है. INDIA गठबंधन ने उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. हालांकि इंडिया गठबंधन की अगुवाई कर रहे कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी ने 295 सीटों का लक्ष्य रखा था, लेकिन गठबंधन को पूरे देश में 234 सीटें मिल पाईं.

फिलहाल, INDIA गठबंधन में शामिल कुछ दलों के नेताओं का कहना है कि केंद्र में सरकार बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. हालांकि ये संभव नहीं होता दिख रहा है. अगर इंडिया गठबंधन, NDA में सेंधमारी करती है, तो कुछ हो सकता है, लेकिन इसके आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं.