menu-icon
India Daily
share--v1

Electric Moped : ई-लूना की मार्केट को लगाने चूना आ रही है ये इलेक्ट्रिक मोपेड, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 110 किलोमीटर

Electric Moped : बीती फरवरी में दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी Kinetic ने फरवरी में E-Luna को लॉन्च किया था. अब इसको टक्कर देने के लिए एक और फेमस कंपनी अपनी मोपेड लाने जा रही है. यह शानादार मोपेड पेट्रोल वर्जन में मार्केट में धमाल मचा चुकी है. अब इसके इलेक्ट्रिक अवतार का ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार है.

auth-image
India Daily Live
tvs

Electric Moped :  साल 2024 की फरवरी में लॉन्च हुई Kinetic E-Luna को टक्कर देने जल्द ही एक और दिग्गज कंपनी अपनी बहुचर्चित मोपेड को इलेक्ट्रिक वर्जन लाने जा रही है. अभी हाल ही में इस EV की पेटेंट इमेज भी सामने आई थीं. 

भारत की दिग्गज टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी TVS अपनी मोस्ट फेमस टू-व्हीलर XL100 के इलेक्ट्रिक अवतार को लॉन्च करने वाली है. इसकी कीमत XL100 के पेट्रोल वर्जन से थोड़ी ज्यादा होने की संभावना जताई जा रही है.

इस नाम से हो सकती है मोपेड

टीवीएस की इस इलेक्ट्रिक मोपेड का नाम E-XL या TVS XL Ev हो सकता है. इस कंपनी ने इन दोनों नामों को रजिस्टर कराया है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीवीएस अपनी मोपेड को जल्द ही लॉन्च कर सकती है. 

काफी लोकप्रिय है TVS XL 100

टीवीएस कंपनी की XL100 काफी फेमस और ग्राहकों की पसंदीदा है. मोपेड सेगमेंट का यह मॉडल सालोंसाल से ग्राहकों का भरोसा जीतता चला आ रहा है. इसी कारण कंपनी इस मॉडल की इलेक्ट्रिक मोपेड लाने की तैयारी कर रही है. अभी टीवीएस कंपनी के पास मात्र एक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मॉडल आईक्यूब है और इस पर 41 हजार रुपये तक का डिस्काउंट भी है. 

हो सकते हैं ये फीचर्स 

टीवीएस की आने वाली मोपेड में गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, ट्यूबलर ग्रैब रेल और इसका स्ट्रक्चर मौजूदा XL100 के जैसा ही दिया जा सकता है. सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल स्प्रिंग्स व हार्डवेयर में स्पोक व्हीकल्स पर फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक दिए जाने की संभावना है. 

ऐसी हो सकती है बैट्री

बैट्री की बात करें तो टीवीएस इस सेगमेंट में माउंटेड बैटरी पैक दे सकता है. काइनेटिक लूना की तरह इसमें भी 2KWH बैट्री दिए जाने की संभावना है. इसकी इसकी 50 किमी/घंटा रखी जा सकती है. सिंगल चार्ज में यह 110 किमी जा सकती है. इसको भी अधिक वजन ले जाने के लिए मजबूत बनाया गया है. 

इतनी हो सकती है कीमत

टीवीएस की इस मोपेड की कीमत 44,999 रुपये रखी जा सकती है. वहीं, काइनेटिक ई लूना की कीमत 64990 रुपये से 74990 रुपये एक्स शोरूम है. इस कारण टीवीएस की यह मोपेड  काइनेटिक की लूना को जबरदस्त टक्कर देने वाली है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.