menu-icon
India Daily
share--v1

कार के Wipers को कब करना चाहिए चेंज? यहां जानें हर सवाल का जवाब

When To Change Car Wipers: क्या आपके पास गाड़ी है? अगर है तो क्या आप ये जानते हैं कि आपको उसके वाइपर्स को कब बदलना चाहिए? अगर नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसका जवाब दे रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
When To Change Car Wipers

When To Change Car Wipers: अगर आप कार ओनर हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल बेहद जरूरी हो जाता है. कार को ठीक से मेंटेन करना बेहद ही जरूरी होता है. कार का एक अहम हिस्सा वाइपर होते हैं. वाइपर ब्लेड आपकी विंडशील्ड को धूल, बारिश, मलबे आदि को साफ करने में मदद करते हैं. वाइपर ब्लेड का ठीक से काम करना अहम होता है क्योंकि कई बार बारिश या फॉग के चलते शीशे में दिखना बंद हो जाता है और इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है.

ऐसे में इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. आपकी मदद करने के लिए हम वाइपर ब्लेड को लेकर जरूरी जानकारी लाए हैं जिससे आपको ये समझ आ जाएगा कि इन्हें कब चेंज करना चाहिए. इससे पहले ये जानते हैं कि वाइपर ब्लेड में क्या-क्या कंपोनेंट्स होते हैं. 

वाइपर ब्लेड में क्या-क्या कंपोनेंट्स होते हैं: 

  • रबर ब्लेड: यह सीधे विंड शील्ड पर लगते हैं और पानी या गंदगी को हटाते हैं. 

  • वाइपर आर्म: वाइपर आर्म रबड़ ब्लेड को सही जगह पर रखते हैं और उस पर दबाव डालते हैं जिससे वो ठीक से काम कर पाता है. 

  • स्प्रिंग मैकेनिज्म: ज्यादातर वाइपर ब्लेड में विंड शील्ड के पर रबड़ ब्लेड का दबाव बनाए रखने के लिए स्प्रिंग मैकेनिज्म लगा होता है. यह ब्लेड को एक ही तरह से काम कराने में मदद करता है. 

  • कनेक्टर: कनेक्टर वाइपर ब्लेड को वाइपर आर्म से जोड़ता है.

कब चेंज करने चाहिए वाइपर्स: 

  • अगर आपको वाइपर चलाने में घिसने की अजीब सी आवाज आने लगे तो समझ जाइए कि वाइपर चेंज करने का सही समय यही है. वाइपर को कांच पर स्मूदली काम करना चाहिए. 

  • वाइपर फ्रेम को चेक करें. अगर धूप में रहते-रहते इनका साइज कुछ अलग या अजीब हो गया है या फिर ब्लेड्स बाहर निकलने लगे हैं तो इन्हें चेंज करना सही रहेगा. 

  • अगर वाइपर चलते समय पीछे पानी की धारियां छोड़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि वाइपर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं. ऐसा में संभव है कि ये खराब हो गए हैं और उन्हें बदलने की जरूरत है.

  • अगर आप अपनी विंडशील्ड पर ऐसे धब्बे देख रहे हैं जिन तक वाइपर नहीं पहुंच रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि वाइपर, ग्लास के साथ पूरी तरह से कॉन्टैक्ट नहीं बना रहे हैं. 

  • अच्छी क्वलिटी वाले वाइपर की लाइफ 12 महीने की होती है. ऐसे में हर साल इन्हें चेंज कराएं.