menu-icon
India Daily
share--v1

Baba Vanga Predictions 2024: कौन थीं Baba Vanga, जिनकी भविष्यवाणी 2024 में हो रही है सच?

Baba Vanga Predictions 2024: बाल्कन की नास्त्रेदमस मानी जाने वाली बाबा वेन्गा ने साल 5079 तक की भविष्यवाणी की है. उनका दावा है कि इस साल दुनिया खत्म हो जाएगी. बाबा वेंगा ने जितनी भी भविष्यवाणियां की हैं, उनमें से अधिकतर सच साबित हुईं हैं. आइए, जानते हैं कौन थीं, बाबा वेंगा.

auth-image
India Daily Live
who was Baba Vanga

Baba Vanga Predictions 2024: इंदिरा गांधी की हत्या, 9/11 हमला, गैर श्वेत का अमेरिकी राष्ट्रपति बनना... ये वो घटनाएं हैं, जिनकी भविष्यवाणी बाल्कन की नास्त्रेदमस कही जाने वाली बाबा वेंगा ने पहले ही कर दी थी. उन्होंने ये भी भविष्यवाणी की थी कि 5079 तक दुनिया खत्म हो जाएगी. हालांकि इसमें काफी समय है. बाबा वेंगा ने 2024 के लिए भी कुछ भविष्यवाणियां की थीं, जिनमें से कुछ ऐसी हैं, जो साल के शुरुआती चार महीनों में ही सच साबित हुई है. आज हम आपको बाबा वेंगा के बारे में बता रहे हैं.

बाबा वेंगा की भविष्यवाणियों पर गौर किया जाए तो उनकी लगभग हर भविष्यवाणी सच साबित हुईं हैं. अक्टूबर 1911 में बुल्गारिया के पहाड़ी इलाके में उनका जन्म हुआ था. बचपन में उन्हें वांगेलिया पांडेवा गुश्टेरोवा नाम से जाना जाता था. करीब 12 साल की उम्र में उनके आंखों की रोशनी चली गई थी. इसके बाद धीरे-धीरे उनका रूझान भविष्यवाणी करने की ओर गया. कहा जाता है कि 50 साल की उम्र तक उन्होंने करीब 100 ऐसी भविष्यवाणियां कर दी थीं, जिनमें से काफी सच भी साबित हुईं.

कहा जाता है कि जन्म के बाद से ही वे काफी बीमार रहती थीं. लोगों को इसमें भी संशय रहता था कि वे जिंदा रहेंगी भी या नहीं. लेकिन उन्होंने भरपूर जीवन जीया और 1996 में 85 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबा वेंगा के पिता पहले विश्व युद्ध में शामिल हुए थे. उनके जंग में जाने के कुछ दिन बाद ही बाबा वेंगा की मां का निधन हो गया था. इसके बाद बाबा वेंगा की देखभाल पड़ोसियों और उनके करीबियों ने की. 

बाबा वेंगा जब बड़ी हो रही थीं, तब करीब 1923 में एक हादसे में उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी. इसके बाद इलाज कराया गया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इसके बाद बाबा वेंगा ने सर्बिया में करीब 3 साल तक ब्रेन लिपि से पढ़ाई की. 10 मई, 1942 को बाबा वेंगा की बुल्गारिया के सैनिक दिमितार गुश्टेरोव से शादी हुई. 

सालों पहले जो बताया, वो अब सच साबित हो रहीं

बाबा वेंगा ने जो कुछ सालों पहले बताया था, वो अब सच साबित होती दिख रहीं हैं. हाल ही में यूरोप और अमेरिका में आतंकी घटनाएं हुई थीं, जिनकी भविष्यवाणी बाबा वेंगा ने कई साल पहले ही कर दी थी. उनकी कुछ प्रसिद्ध भविष्यवाणियों में 9/11, राष्ट्रपति ओबामा का चुनाव और 2004 में आई सुनामी शामिल है. 

2024 के लिए की थी ये भविष्यवाणियां, कुछ हुईं सच

आतंकवादी हमले: बाबा वेंगा ने कहा था कि यूरोप में 2024 में आतंकवादी हमले होंगे. मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हाल ही में आतंकी हमला हुआ था. हमले में बच्चों समेत 110 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट यानी IS ने हमले की जिम्मेदारी ली थी. 

साइबर हमलों की आएगी बाढ़: बाबा वेंगा ने भविष्यवाणी कर बताया था कि 2024 में साइबर हमलों की बाढ़ आएगी. 2023 में तो कई देशों को साइबर हमलों का सामना करना पड़ा था. लेकिन 2024 की शुरुआत में भी टेक्नोलॉजी इश्यूज ने दुनिया को परेशान किया है. ग्रेग्स, मैकडॉनल्ड्स, टेस्को और सेन्सबरीज़ जैसी कंपनियां इस साल हैकिंग का शिकार बनी हैं. 

मेडिकल और टेक्नोलॉजी में सफलता: बाबा वेंगा ने कहा था कि 2024 में अल्जाइमर और कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों के इलाज में सफलता मिलेगी. हाल ही में कैंसर के सफल इलाज का पुतिन की ओर से दावा किया गया था. रिसर्चर्स ऐसे वैक्सीन की टेस्टिंग कर रहे हैं, जो फ्यूचर में अल्जाइमर से लड़ने में कारगर होगा. टेक्नोलॉजी फील्ड के लिए भी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी सच साबित होती दिख रही है. इस साल AI का तेजी से विस्तार हो रहा है. 

एलियन से छिड़ेगी जंग: बाबा वेंगा ने एलियंस के साथ जंग और UFO से जुड़ी घटनाओं में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी. फिलहाल, जंग जैसी कोई घटना तो सामने नहीं आई है, लेकिन मार्च के अंत में भारत में मौजूद एक पावर प्लांट के ऊपर एक UFO देखे जाने का दावा किया गया था. 

इसके अलावा, अमेरिका के मिसौरी के रहने वाले एक व्यक्ति ने दावा किया था कि 'एलियंस' ने उसका अपहरण किया था. एलियंस ने उस पर यौन एक्सपेरिमेंट्स किए थे. वे हाइब्रिड बच्चे पैदा करने के लिए उसका स्पर्म चोरी कर रहे थे.