menu-icon
India Daily
share--v1

10 AI Courses for Media: मीडिया में AI की मदद से लंबा करना है करियर, तो अभी चुनें इनमें से एक, चौगुना हो जाएगी सैलरी!

10 AI Courses for Media: मीडिया इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तेजी से अपना रास्ता बना रहा है, जिससे नए और रोमांचक करियर के अवसर खुल रहे हैं. मीडिया के छात्रों के लिए AI सीखना केवल तकनीकी रूप से मजबूत नहीं बनाता, बल्कि उन्हें भविष्य के लिए भी तैयार करता है.

auth-image
Vineet Kumar
AI Based Courses

हाइलाइट्स

  • AI की मदद से लंबा हो सकेगा करियर
  • बदलते भविष्य के साथ खुद को बदलना जरूरी

10 AI Courses for Media: मीडिया इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तेजी से अपना रास्ता बना रहा है, जिससे नए और रोमांचक करियर के अवसर खुल रहे हैं. मीडिया के छात्रों के लिए AI सीखना केवल तकनीकी रूप से मजबूत नहीं बनाता, बल्कि उन्हें भविष्य के लिए भी तैयार करता है. आज हम आपको 2024 के ऐसे टॉप 10 AI बेस्ड कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जो बतौर मीडिया स्टूडेंट्स आपके भविष्य को एक नया आयाम दे  सकते हैं.

1. मशीन लर्निंग फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेंट (Stanford University): यह कोर्स आपको वीडियो की सिफारिश करने वाले सिस्टम, फेक न्यूज का पता लगाने और मशीन ट्रांसलेशन जैसे एरिया में मशीन लर्निंग तकनीकों के बारे में सिखाएगा.

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर न्यूज मीडिया (Columbia University): इस कोर्स में आप एआई टूल्स का उपयोग करके न्यूज इकट्ठा करने, एनालिसिस करने और प्रेजेंट करने का तरीका सीखेंगे. आप एआई पत्रकारिता के नैतिक और सामाजिक प्रभावों पर भी चर्चा करेंगे.

इसे भी पढ़ें: CBSE Udan Yojana: कैसे CBSE उड़ान योजना से साकार हो रहा है बेटियों का भविष्य, क्या है इसका फायदा उठाने की शर्त

3. क्रिएटिव एआई: टेक्स्ट, साउंड, एंड विजन (MIT): यह कोर्स आपको एआई तकनीकों का उपयोग करके रचनात्मक सामग्री जैसे संगीत, वीडियो और गेम बनाने का तरीका सिखाएगा. आप मशीन लर्निंग मॉडल को प्रशिक्षित करना और उनका उपयोग अट्रैक्टिव और इंटरैक्टिव अनुभव बनाने के लिए करना सीखेंगे.

4. कम्प्यूटर विजन फॉर मीडिया एप्लीकेशंस (University of Toronto): यह कोर्स आपको कंप्यूटर विजन तकनीकों के बारे में सिखाएगा जिसका उपयोग इमेजेस और वीडियो का एनालिसिस करने के लिए किया जाता है. आप चेहरे की पहचान, ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और वीडियो कैप्शनिंग जैसे अनुप्रयोगों के बारे में सीखेंगे.

5. डेटा साइंस फॉर मीडिया एंड मार्केटिंग (Coursera): यह कोर्स आपको डेटा एनालिसिस और विज़ुअलाइजेशन तकनीकों के बारे में सिखाएगा, जिसका उपयोग दर्शकों के रुझानों को समझने और प्रभावी मीडिया कैंपेन बनाने के लिए किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: Senior Citizen Saving Scheme: जानें क्या है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, किन शर्तों के साथ ले सकते हैं इसका फायदा

6. एआई-पावर्ड वीडियो एडिटिंग (Udemy): यह कोर्स आपको एआई टूल्स का उपयोग करके वीडियो क्रिएट प्रोसेस को ऑटोमैटिक करने का तरीका सिखाएगा. आप कलर करेक्शन, साउंड क्रिएट और विजुअल एडिटिंग जैसे कामों को ऑटोमैटिक करने के तरीके सीखेंगे.

7. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड गेमिंग (Udacity): यह नैनोडेग्री आपको गेम डिजाइन और डवलेपमेंट में एआई का उपयोग करने का तरीका सिखाएगा. आप एआई-पावर्ड वाले किरदार, अट्रैक्टिव गेमप्ले और इंटरैक्टिव कहानियां बनाने के तरीके सीखेंगे.

8. इमर्सिव मीडिया और वर्चुअल रियलिटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (FutureLearn): यह कोर्स आपको एआई तकनीकों के बारे में सिखाएगा जो वर्चुअल रिएलिटी और संवर्धित वास्तविकता के अनुभवों को बेहतर बना सकती हैं. आप एआई चैटबॉट, इंटरैक्टिव वातावरण और व्यक्तिगत कहानियां बनाने के तरीके सीखेंगे.

9. सोशल मीडिया मार्केटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Simplilearn): यह कोर्स आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एआई टूल्स का उपयोग करके दर्शकों तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने का तरीका सिखाएगा. आप सोशल मीडिया विज्ञापन, सामग्री निर्माण और ग्राहक सेवा में एआई के उपयोग के बारे में सीखेंगे.

इसे भी पढ़ें: ट्रेन छूट गई है तो नो टेंशन! दो दिन बाद भी नहीं लेनी होगी दूसरी टिकट, जानें रेलवे का बेहद जरूरी नियम

10. एआई-पावर्ड मीडिया एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग: मीडिया एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग का एरिया है जहां एआई तेजी से परिवर्तन ला रहा है. यह 10वां ऑप्शन मीडिया कंपनियों को डेटा की बाढ़ को समझने और दर्शकों के बारे में अहम नजरिया प्राप्त करने में मदद करता है.

इस कोर्स में आप सीखेंगे:

  • सोशल मीडिया सेंटीमेंट एनालिसिस: एआई टूल्स का उपयोग करके सोशल मीडिया पर ब्रांड भावना का एनालिसिस करना.
  • परफॉर्मेंस एनालिसिस और रिपोर्टिंग: एआई-पावर्ड डैशबोर्ड का उपयोग करके मीडिया कैंपेनों के प्रदर्शन को ट्रैक करना और रिपोर्ट करना.
  • नेचर एनालिसिस एंड फ्यूचर प्रेडिक्शन : एआई एल्गोरिदम का उपयोग करके मीडिया रुझानों की पहचान करना और भविष्य के प्रदर्शन की भविष्यवाणी करना.
  • फेक न्यूज का पता लगाना: एआई तकनीकों का उपयोग करके नकली न्यूज और गलत सूचना की पहचान करना.

यहां कुछ बेहतरीन कोर्स हैं जो इस क्षेत्र में एआई सीखने में आपकी मदद कर सकते हैं: 

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर मीडिया एनालिटिक्स (University of California, Berkeley)
  • डेटा साइंस फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेंट (Johns Hopkins University)
  • सोशल मीडिया एनालिटिक्स विद पाइथन (Udacity)

इस तरह के स्किल्स मीडिया कंपनियों के लिए आपको ज्यादा अहम बनाएंगे हैं और आपको डेटा-बेस्ड डिसिजन लेने में मदद कर सकते हैं.  ये केवल कुछ उदाहरण हैं, और कई अन्य बेहतरीन कोर्स उपलब्ध हैं. मुझे उम्मीद है कि इन 10 AI पाठ्यक्रमों ने आपको अपने करियर को अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रेरित किया है.

याद रखें, AI तेजी से विकसित हो रहा है, इसलिए सीखते रहना और नए रुझानों के साथ बने रहना महत्वपूर्ण है. AI मीडिया उद्योग का भविष्य है, और जो छात्र आज इसमें निवेश करते हैं, वे अच्छी स्थिति में होंगे. तो इंतजार किस बात का, अभी सीखना शुरू करें और अपने करियर की संभावनाओं को अनलॉक करें!