menu-icon
India Daily
share--v1

कौन है यूनाइटेड किंगडम के सबसे अमीर इंसान गोपीचंद हिंदुजा, जानें इनका भारतीय कनेक्शन

Who is Gopichand Hinduja Richest in UK: संडे टाइम्स रिच लिस्ट में लगातार दूसरे साल, गोपीचंद हिंदुजा और उनका परिवार सबसे धनी व्यक्ति के रूप में टॉप पर पहुंच गया है. उनकी कुल संपत्ति पिछले साल के £35 बिलियन से बढ़कर £37.2 बिलियन हो गई है.

auth-image
India Daily Live
Hinduja Group

Who is Gopichand Hinduja Richest in UK: गोपीचंद हिंदुजा और उनका परिवार एक बार फिर संडे टाइम्स रिच लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया है. उनकी कुल संपत्ति में लगातार वृद्धि हो रही है, जो पिछले साल के £35 बिलियन से बढ़कर £37.2 बिलियन हो गई है.

गोपी अपने चार भाइयों में से एक हैं, जिनके कंधों पर विश्व स्तर पर फैला हुआ हिंदुजा समूह का व्यापारिक साम्राज्य टिका हुआ था. उनके भाई श्रीचंद उनके साथ मिलकर ब्रिटेन में समूह के हितों का प्रबंधन करते थे, लेकिन दुर्भाग्य से श्रीचंद का पिछले साल 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया.

2014 में पहली बार बने थे यूके के सबसे अमीर इंसान

गोपी और श्रीचंद सबसे पहले 2014 में संडे टाइम्स रिच लिस्ट में टॉप पर आए थे, उस समय उनकी कुल संपत्ति £11.9 बिलियन थी. उनकी यह सफलता उनके पिता परमानंद दीपचंद हिंदुजा की दूरदृष्टि पर आधारित थी, जिन्होंने हिंदुजा समूह की स्थापना की थी. यह समूह आज ऑटोमोबाइल, तेल और विशेष रसायन, बैंकिंग और वित्त, आईटी, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, व्यापार, बुनियादी ढांचा परियोजना विकास, मीडिया और मनोरंजन, ऊर्जा और रियल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों में 48 देशों में काम करता है.

कई बड़े प्रोजेक्टस को अपने नाम कर चुका है हिंदुजा ग्रुप

अपने पिता के निधन के बाद भाइयों ने मिलकर इस व्यापार को वैश्विक स्तर पर पहुंचाया.  हिंदुजा समूह के सबसे महत्वपूर्ण अधिग्रहणों में से एक 1984 में गल्फ ऑयल था, और इस कंपनी के शेयरधारकों को इस साल अब तक का सबसे अधिक लाभांश मिलने वाला है. समूह ने 1987 में एक और महत्वपूर्ण अधिग्रहण किया, भारतीय वाहन निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड को अपने अधीन कर लिया, जो आज भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है. ब्रिटेन में उनकी मुख्य कंपनी, हिंदुजा ऑटोमोटिव्स का नेतृत्व गोपी ही करते हैं, और इस कंपनी ने 2021 में £2 बिलियन का कारोबार किया.

हाल ही में विंस्टन चर्चिल के बेस को बनाया होटल

हिंदुजा समूह विविधीकरण में भी विश्वास रखता है. हाल ही में उन्होंने इतिहास में भी दखल दिया है.  दूसरे विश्व युद्ध के दौरान विंस्टन चर्चिल के बेस को £350 मिलियन की लागत से एक शानदार पांच सितारा होटल में बदल दिया गया है.  यह होटल लक्जरी की सभी सुविधाओं से युक्त है, जिसमें 600 मेहमानों के लिए बॉलरूम, एक आलीशान 82 फीट का स्विमिंग पूल, स्पा, दो वाइन सेलर, रूफटॉप बार और साथ ही लगभग £5.8 मिलियन की कीमत वाले 85 दो-बेडरूम वाले अपार्टमेंट भी शामिल हैं.