menu-icon
India Daily
share--v1

ट्रेन छूट गई है तो नो टेंशन! दो दिन बाद भी नहीं लेनी होगी दूसरी टिकट, जानें रेलवे का बेहद जरूरी नियम

भारतीय रेलवे का एक ऐसा नियम है, जिससे आप पुराने टिकट को बिना कैंसिल कराए अगली तारीख पर यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से कोई भी पैसा नहीं देना होगा.

auth-image
Naresh Chaudhary
indian railway, train ticket, railway ticket rules, railway break journey rules, train journey rules

हाइलाइट्स

  • किमी के हिसाब से बदल ले सकते हैं जर्नी में ब्रेक
  • कभी-कभी प्लान बदलने पर भी छोड़नी पड़ती है ट्रेन

Train Ticket Rules: रेलवे को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है. करोड़ों लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं, लेकिन कभी-कभी किन्हीं कारणों से लोगों की ट्रेनें छूट भी जाती हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि उनका टिकट बेकार हो गया है. आज हम आपको रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बताएंगे, जिससे उसी टिकट से दोबारा यात्रा कर सकते हैं. आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. 

भारतीय रेलवे का एक ऐसा नियम है, जिससे आप पुराने टिकट को बिना कैंसिल कराए अगली तारीख पर यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से कोई भी पैसा नहीं देना होगा और आप दो दिनों के बाद भी ट्रेन में उसी टिकट से यात्रा कर सकते हैं. 

कई बार लोगों की छूट जाती है लोगों की ट्रेन

लोगों की कई बार ट्रेनें छूट जाती हैं. इस स्थिति में रेलवे अगले दो स्टेशनों (ट्रेन स्टॉप) पर पहुंच कर यात्रा करने की अनुमति देती है. इसके बाद कोई भी यात्री अपनी आगे की यात्रा शुरू कर सकता है. इसके अलावा कई ऐसा मामले भी होते हैं, जिनमें लोग अपनी यात्रा की तारीख को खुद से भी बदल लेते हैं. नियम के अनुसार, ऐसे में आपको नया टिकट लेने की जरूरत नहीं होती है. आप उसी टिकट पर अपनी तारीख बदल सकते हैं, लेकिन हां. आपका कोच बदला जा सकता है. 

इस तरह से बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख

रेलवे के नियम के अनुसार, इस स्थिति में आप टीसी (टिकट कलेक्टर) से बात करके अपनी यात्रा की तारीख को बदलवा सकते हैं. टीसी आपका दूसरा टिकट तैयार करेगा. वहीं ट्रेन छूट जाने की स्थिति में आप दो स्टेशन बाद भी ट्रेन को पकड़ कर अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं. हालांकि इसके बाद टीसी आपकी सीट को किसी और को दे सकता है. 

किमी के हिसाब से बदल ले सकते हैं जर्नी में ब्रेक

रेलवे के एक और नियम के तहत आप अपनी यात्रा में ब्रेक भी ले सकते हैं. बताया जाता है कि यदि आप 500 किमी की यात्रा कर रहे हैं तो आप एक ब्रेक ले सकते हैं. दि एक हजार किमी की यात्रा कर रहे हैं तो दो ब्रेक ले सकते हैं. इसके लिए आफको अपनी बोर्डिंग और डीबोर्डिंग की तारीखों का जिक्र करना होगा. नियम के तहत आप दो दिन का ब्रेक ले सकते हैं. हालांकि कुछ प्रीमियम ट्रेनों में ये नियम लागू नहीं होते हैं.