menu-icon
India Daily
share--v1

बढ़ती गर्मी के साथ इस बार प्याज महंगा होगा या नहीं? जान लीजिए क्या है सरकार का प्लान

Onion Export: देश में प्याज की कीमतों को बढ़ने से रोकने के लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुक्ल लेने का फैसला किया है. इससे प्याज की कीमतों को काबू में रखने में मदद मिलेगी.वहीं,  चने की दाल और पीली मटर पर सरकार आयात शुल्क में छूट देगी. 

auth-image
India Daily Live
onion
Courtesy: pexels

Onion Export: चुनाव के समय पर देश में प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत प्याज के निर्यात पर सरकार ने 40 प्रतिशत शुल्क लेने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से देश में प्याज की कीमतों पर बढ़ने से रोका जा सकेगा. 

गर्मियों में प्याज की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगा दिया है. हालांकि देश से प्याज के एक्सपोर्ट पर बैन लगा हुआ है. वहीं, कुछ मित्र देश जैसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बांग्लादेश, श्रीलंका आदि में एक निश्चित मात्रा में प्याज का निर्यात करने की छूट दी गई है. 

4 मई से लागू हो गया है आदेश 

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार 4 मई से प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क देना होगा. पिछले साल अगस्त के महीने में भी सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत एक्सपोर्ट ड्यूटी लगी थी. यह 31 दिसंबर 2023 तक ही मान्य थी. 

इन चीजों से भी हटाया गया आयात शुल्क

बीते शुक्रवार को सरकार ने चना दाल और पीली मटर के इंपोर्ट पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. 31 अक्टूबर 2024 से पहले जारी होने वाले सभी 'बिल ऑफ एंट्री' पर विदेशों से मंगाई जाने वाली पीली मटर पर भी सरकार कोई शुल्क चार्ज नहीं करेगी. चने की दाल और पीली मटर का उपयोग बेसन के लिए किया जाता है.