share--v1

क्यों फंसना FD के चक्कर में जब यहां मिल रहा 10.50 प्रतिशत का सबसे सुरक्षित और बंपर रिटर्न

इस समय बैंक की ब्याज दरों में भले ही बढ़ोत्तरी हुई हो, लेकिन इस बढ़ोत्तरी के बाद भी एफडी पर ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है. ऐसे में एफडी करना गारंटीड मगर कम मुनाफे का सौदा हो सकता है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

 Business News: इस समय बैंक की ब्याज दरों में भले ही बढ़ोत्तरी हुई हो, लेकिन इस बढ़ोत्तरी के बाद भी एफडी पर ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है. ऐसे में एफडी करना गारंटीड मगर कम मुनाफे का सौदा हो सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ आपको एक ऐसे बांड के बारे में बता रहे हैं जिसमें निवेश पर आपको 10.50 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा.

यह बांड देश की नॉन-बैंकिंग माईक्रोफाईनेंस कंपनियों (NBFC-MFI) में से एक IIFL Samasta Finance का है. कंपनी इस सिक्योर्ड बांड के अपने पहले पब्लिक इश्यू की मदद से 1,000 करोड़ रुपए तक पूंजी जुटाएगी.

कब और कैसे करें निवेश
IIFL Samasta Finance सिक्योर्ड बांड का इश्यू अगले साल सोमवार यानी 4 दिसंबर 2023 से खुल रहा है. इसमें निवेशक 15 दिसंबर 2023 तक निवेश कर सकते हैं. कंपनी ने कहा कि बांड जारी करने से जो पैसा जुटेगा उस पैसे का इस्तेमाल कंपनी की व्यावसायिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए किया जाएगा.

कितना मिलेगा रिटर्न

निवेशकों को बांड खरीदने पर 10.50 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा. कंपनी की योजना 200 करोड़ रुपए के बांड जारी करने की है.  साथ ही उसके पास 800 करोड़ रुपए तक के ओवर-सब्सक्रिप्शन (कुल मिलाकर 1,000 करोड़ रुपए) बनाए रखने के लिए ग्रीन-शू का भी विकल्प होगा. IIFL Samasta Finance 60 महीने की अवधि के लिए 10.50 प्रतिशत सालाना की सर्वाधिक कूपन दर प्रदान करते हैं. ये एनसीडी 24 महीने, 36 महीने और 60 महीने की अवधि के लिए उपलब्ध हैं. ब्याज का भुगतान मासिक और वार्षिक आधार पर किया जाएगा.

क्या है बांड की रेटिंग

क्रेडिट रेटिंग क्रिसिल ने बांड की रेटिंग एए/ पॉजिटिव और एक्विटी रेटिंग्स एंड रिसर्च लिमिटेड द्वारा एक्विटी एए स्टेबल है. इस रेटिंग से पता चलता है कि बांड बेहद सुरक्षित हैं.

Also Read

First Published : 09 December 2023, 12:09 PM IST