share--v1

बर्खास्तगी के बाद फिर से काम पर लौटे OpenAI के CEO सैम अल्टमैन, माइक्रोसॉफ्ट भी बोर्ड में हुआ शामिल

OpenAI CEO Sam Altman: ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने बतौर सीईओ फिर से कामकाज संभाल लिया है. बीते कल यानी बुधवार को उन्होंने ऑफिस ज्वाइन किया.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सैम अल्टमैन की कंपनी के CEO के तौर पर वापसी हो गई
  • ऑफिस ज्वाइन करते ही सैम ने कर्मचारियों के लिए ब्लॉग लिखा

OpenAI CEO Sam Altman: ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने बतौर सीईओ फिर से कामकाज संभाल लिया है. बीते कल यानी बुधवार को उन्होंने ऑफिस ज्वाइन किया. उनकी दोबारा वापसी के साथ इस बार बोर्ड में माइक्रोसॉफ्ट की भी एंट्री हुई है. बताते चलें कि बीते 18 अक्टूबर को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सैम को बर्खास्त कर दिया था. 

सैम ने कर्मचारियों के लिए लिखा ब्लॉग

ओपनएआई में बतौर सीईओ वापस आते ही सैम अल्टमैन ने सभी कर्मचारियों के लिए एक ब्लॉग पोस्ट लिखा. उन्होंने बोर्ड मेंबर को लेकर बातें कहीं. साथ ही साथ उन्होंने कहा कि इस टाइम पीरियड को लेकर किताब लिखी जाएगी. लोग कहेंगे कि कितना अच्छा समय था. 

उन्होंने नोट में लिखा - "मैं OpenAI में सीईओ की भूमिका में वापस आ गया हूं. मीरा मुराती भी CTO की भूमिका में वापस आएगी."

सैम अल्टमैन ने जो ब्लॉग ओपनएआई के कर्मचारियों के लिए लिखा है उसमें उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में शामिल होने की बात भी कही है. उन्होंने ब्लॉग में लिखा- भविष्य को लेकर बेहद उत्साहित हूं. इन विषम परिस्थितियों में सभी के हार्डवेयर और अच्छे काम के लिए ग्रेटफुल हूं.

माइक्रोसॉफ्ट भी बना बोर्ड मेंबर

जिस बोर्ड ने सैम अल्टमैन को बर्खास्त किया था उसमें चार मेंबर हेलेन टोनर, ताशा मैकौली, इल्या सुतस्केवर और एडम डी'एंजेलो थे. इन चारों में से अब सिर्फ एडम डी'एंजेलो ही बचे हुए हैं.  ब्रेट टेलर और लैरी समर्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट भी बोर्ड मेंबर का हिस्सा बना है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट को बतौर बोर्ड मेंबर वोटिंग का अधिकार नहीं होगा. वह सिर्फ कंपनी की नीतियों और कामकाज में अपनी राय दे सकती है. Microsoft को कंपनी की सारी कॉन्फिडेंशियल जानकारी साझा की जाएगी. 

बीते सप्ताह के बुधवार यानी 22 नवंबर को OpenAI में सैम अल्टमैन की दोबारा से बतौर वापसी की घोषणा की गई थी. इसके बाद नए बोर्ड का गठन किया गया था. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने जानकारी दी थी सैम माइक्रोसॉफ्ट की एआई टीम को लीड करेंगे. 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 01:41 PM IST