menu-icon
India Daily
share--v1

अचानक क्यों बढ़ गई है दुनिया भर में इस शहद की डिमांड, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

Red Honey: शहद के बारे यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि शहद स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी है. आज हम आपको एक ऐसे शहद के बारे में बताने जा रहे हैं जो शराब से भी ज्यादा नशीला होता है.

auth-image
Purushottam Kumar
अचानक क्यों बढ़ गई है दुनिया भर में इस शहद की डिमांड, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

Red Honey: शहद के बारे यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि शहद स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी है. गांव में  अकसर आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि शहद के सेवन से कई बीमारियां दूर भागती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहद के बारे में बताने जा रहे हैं जो शराब से भी ज्यादा नशीला होता है. दरअसल, शहद का एक किस्म लाल शहद है इस शहद में शराब से भी ज्यादा नशा होता है. यह शहद हिमालयन क्लिफ मधुमक्खी के छत्ते में पाई जाती है.

जहरीले फल से इकट्ठा होता है रस

हिमालयन क्लिफ मधुमक्खियां जहरीले फलों से रस लाकर लाल शहद को बनाती हैं. यह शहद काफी नशीला होता है लेकिन इसमें औषधी के कई गुण भी पाए जाते हैं. औषधी के कई गुण पाए जाने के कारण इस शहद की देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में काफी डिमांड है. इस शहद का इस्तेमाल सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए की जाती है. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए भी लाल शहद काफी फायदेमंद होता है. आपको बता दें, लाल शहद का नशा एब्सिन्थे जैसा है. एब्सिन्थे एक ऐसा नशीला पेय पदार्थ है जिसे कई देशों में बैन किया गया है.

ये भी पढ़ें: iPhone Ban in France: जिसकी वजह से फ्रांस ने आईफोन 12 पर लगाया बैन, आखिर वो चीज है क्या

लाल शहद कहां पाया जाता है

शहद के इस किस्म को नेपाल के दूर-दराज इलाकों में पाया जाता है. इस शहद को निकालना किसी खतरे से कम नहीं है. अन्य शहद के मुकाबले इस लाल शहद को निकालना काफी खतरनाक होता है. गुरुंग ट्राइब के लोग कड़ी मेहनत से इस शहद को निकालते हैं. इस लाल शहद को निकालने के लिए धुआं करने के बाद मधुमक्खियों को भगाया जाता है. कई बार शहद निकालने वालों को मधुमक्खियों का डंक भी झेलना पड़ता है. 
 
ये भी पढ़ें: PM Modi Birthday: याद आएंगे वो पल... इस बार मां के बिना जन्मदिन मना रहे हैं पीएम मोदी