menu-icon
India Daily
share--v1

Non-Veg खाना हुआ सस्ता, शाकाहारी खाने की थाली हो गई महंगी, समझिए कैसे

Food Inflation: बीते एक साल में टमाटर, प्याज और आलू के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी का असर अब लोगों के खाने की थाली के दाम पर भी पड़ने लगा है.

auth-image
India Daily Live
Food Plate
Courtesy: Freepik

कई बार महंगाई खाने का स्वाद बिगाड़ देती है. हर साल टमाटर और प्याज जैसी चीजों की बढ़ती कीमतें घर की रसोई को प्रभावित करते हैं. अब एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसने मुंह का जायका बिगाड़ दिया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ समय में शाकाहारी खाने की थाली जहां महंगी हुई है. वहीं, नॉनवेज खाने की थाली सस्ती हो गई है. इस बदलाव की वजह प्याज, टमाटर और आलू के दामों में हुई बढ़ोतरी को बताया गया है.

CRISIL और MI&A की रिसर्च के मुताबिक, मार्च 2024 में शाकाहारी थाली 7 प्रतिशत महंगी हुई है. वहीं, मांसाहारी भोजन की थाली 7 प्रतिशत सस्ती हो गई है. इसकी वजह है कि बीते एक साल में प्याज के दाम में 40 प्रतिशत, टमाटर के दाम में 36 प्रतिशत और आलू के दाम में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है. 

क्यों सस्ता हुआ नॉनवेज खाना?
इसके अलावा, चावल के दाम में लगभग 14 प्रतिशत और दालों के दाम में लगभग 22 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी हुई है. एक शाकाहारी थाली के दाम में 13 प्रतिशत हिस्सा चावल का और 9 प्रतिशत हिस्सा दालों का ही है. CRISIL का कहना है कि ब्रॉयलर के दाम में 16 प्रतिशत की कमी आने की वजह से नॉनवेज थाली सस्ती हो गई है. बता दें कि भारत में आलू, प्याज और टमाटर जैसी चीजें ज्यादातर शाकाहारी डिशेज में इस्तेमाल की जाती हैं.

दरअसल, देश के अलग-अलग हिस्सों से इनपुट प्राइस लेकर ही थाली की कीमत आंकी जाती है. शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जी, दाल, चावल, दली और सलाद को गिना जाता है. वहीं, मांसाहारी थाली में भी यही सब चीजें रहती हैं और दाल की जगह पर चिकन को रखा जाता है.