menu-icon
India Daily
share--v1

Gold Price बना रहा इतिहास, जानिए SIP करके आप कैसे बना सकते हैं पैसे

Gold Investment and Return: बीते कुछ दिनों में सोने के दाम में जबरदस्त उछाल आने से निवेशकों के चेहरे खिल गए हैं. जिन लोगों ने गोल्ड में निवेश किया है उन्हें जबरदस्त मुनाफा भी हो रहा है.

auth-image
India Daily Live
Gold Investment
Courtesy: Social Media

शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड या फिर सोना, अक्सर लोग इसे लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. शेयर मार्केट बढ़ता है तो लोगों का मन उधर डोलता है. म्यूचुअल फंड में समय लगता है और सोना तो आखिर सोना है. बीते कुछ समय में सोने के दाम में जिस तरह से बढ़ोतरी हुई है और लोगों को जबरदस्त रिटर्न मिला है उससे कई लोगों के मन में उम्मीद जगी है कि सोने में निवेश करके पैसे कमाए जा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि SIP के जरिए सोने में निवेश करते हुए, कम खतरे के साथ आप कैसे कमाई कर सकते हैं.

SIP के जरिए आप हर महीने एक तय राशि का सोना खरीद सकते हैं. तमाम प्लेटफॉर्म के जरिए आप थोड़ा-थोड़ा करके गोल्ड म्यूचुअल फंड में अपने पैसे लगा सकते हैं. इसमें आप सीधे तौर पर सोना तो नहीं खरीदते हैं लेकिन सोने का दाम बढ़ने के साथ आपके पैसे बढ़ते रहते हैं. साथ ही, SIP की अच्छी बात यह है कि आप कम से कम पैसे भी लगा सकते हैं और बड़े रिस्क से बचे भी रहते हैं. SIP के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलने की जरूरत भी नहीं होती है.

कैसे काम करता है SIP?

म्यूचुअल फंड में आपके पैसे किसी एक शेयर में लगाने के बजाय कई अलग-अलग शेयरों में लगाए जाते हैं. ऐसे में अगर कुछ शेयरों के दाम गिरते हैं तो कुछ के दाम बढ़ने के साथ आपकी SIP घाटे में नहीं जाती है. साथ ही, हर महीने कम राशि लगाने से आप लगातार यह भी देख सकते हैं कि आप फायदे में हैं या नुकसान में. अगर आपको लगता है कि किसी म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने से आपको नुकसान हो रहा है तो आप कभी भी इससे बाहर भी आ सकते हैं.

वहीं, गोल्ड पर बाजार का असर भी नहीं पड़ता है ऐसे में शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड की तुलना में गोल्ड बॉन्ड को सुरक्षित माना जाता है. लंबे समय में निवेश की लागत औसत होने लगती है जिसके चलते आपके पास कम दाम में ज्यादा सोना इकट्ठा हो जाता है. यही वजह है कि इसके जरिए आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.


डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें. निवेश से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें.