menu-icon
India Daily
share--v1

अगर कर दी ये गलती तो नहीं आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार करोड़ों किसान कर रहे हैं. अब तक इस योजना की 15 किस्त जारी की जा चुकी हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
pm kisan Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया था. बजट में कोई बड़ी लोकलुभावन योजनाओं का ऐलान नहीं किया गया. बजट के पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का बजट बढ़ा सकती है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस साल भी किसानों को 6 हजार रुपये मिलेंगे. देश के वो किसान भाई जो इस योजना का लाभ उठा रहे हैं वो 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे है. कई किसानों की 16वीं किस्त अटक सकती है अगर उन्होंने एक छोटी सी गलती कर दी.

अगर नहीं हुआ ये काम तो अटक जाएगी किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार साल भर लगभग 11.8 करोड़ किसानों वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. साल भर में 2-2 हजार की तीन किस्त जारी करके सरकार किसानों के खाते में 6 हजार रुपये भेजती है. जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत आते हैं उन्हें ई-केवाईसी करना अनिवार्य है. अगर आप लाभार्थी हैं और आपकी ई-केवाईसी नहीं हुई तो आपकी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त अटक सकती है. अब तक इस योजना की 15 किस्त जारी की जा चुकी हैं. 

यहां से कराएं ई-केवाईसी

तकनीकी खामियों के चलते बहुत से किसान भाइयों की किस्त अटक जाती है. आप सीएससी सेंटर (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाकर चेक करवा सकते हैं कि आपकी किस्त आएगी या नहीं आएगी. अगर आपकी ई-केवाईसी नहीं हुई तो भी आप सीएससी सेंटर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं.

कब आएगी 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को लेकर अभी सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फरवरी के अंत और मार्च के शुरुआत में 16वीं किस्त आ सकती है.    

वीडियो में देखें आज की बड़ी खबरें