share--v1

RBI के फैसले के बाद क्या करें Paytm के ग्राहक? यहां लें अपने हर सवाल का जवाब

RBI ने अपनी कुछ आपत्तियों को लेकर पेटीएम की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) की कुछ सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ-साथ RBI ने 29 फरवरी के बाद PPBL के सभी ऑपरेशंस को बंद करने का भी निर्देश दिया है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

Explainer: पिछले कुछ दिनों से पेटीएम (Paytm) लगातार चर्चाओं में बनी हुई है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी कुछ आपत्तियों को लेकर पेटीएम की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) की कुछ सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. 31 जनवरी 2024 को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर प्रतिबंध लगा दिया और इसे तत्काल प्रभाव से क्रेडिट प्रदान करते हुए नए डिपॉजिट लेने से रोक दिया. इसके साथ-साथ आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद PPBL के सभी ऑपरेशंस (परिचालन) को बंद करने का भी निर्देश दिया.

ग्राहकों का क्या होगा
आरबीआई की इस कार्रवाई के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के मन में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है कि अब PPBL में जमा उनके पैसे का क्या होगा? तो इसका जवाब ये है जनाब कि कंपनी के मौजूदा ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा अपने पैसे की निकासी बिना किसी बाधा के कर सकेंगे. RBI का यह निर्णय पीपीबीएल को मार्च 2022 में नए ग्राहक जोड़ने से प्रतिबंधित करने के बाद आया है.

 

आरबीआई ने PPBL पर क्यों लगाया प्रतिबंध

दरअसल, आरबीआई ने PPBL पर केवाईसी मानदंडों का अनुपालन न करने, एक वर्ष से अधिक पुराने खातों के लिए KYC मानदंडों का अनुपालन न करने, मनी लॉन्ड्रिंग मानदंडों का उल्लंघन, संबंधित-पार्टी लेनदेन और अपने पेमैंट बैंक खाते में अनुमति से अधिक पैसा रखने को लेकर आपत्ति जताई थी.

आइए विस्तार से जानते हैं कि RBI के इस कदम के बाद पेटीएम के ग्राहक कैसे प्रभावित होंगे...

क्या इससे पेटीएम मनी के जरिए किया गया आपका निवेश प्रभावित होगा?
कई ग्राहक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आरबीआई के इस फैसले से उनके द्वारा पेटीएम मनी लिमिटेड (PML) के इस्तेमाल से इक्विटी, म्यूचुअल फंड्स और एनपीएस में निवेश प्रभावित तो नहीं होगा. तो आपको बता दें कि PML एक फिनटेक प्लेटफॉर्म है जहां से आप म्यूचुअल फंड्स की खरीद-बिक्री और इसके अलावा अन्य वित्तिय गतिविधियां कर सकते हैं. यानी पेटीएम मनी की सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी. आप यहां से अपना पैसा निकाल सकेंगे, म्यूचुअल फंड  और एनपीएस में बिना किसी बाधा के निवेश कर सकेंगे. हालांकि जिन लोगों ने निवेश और फंड ट्रांसपर के लिए डिफॉल्ट अकाउंट के तौर पर PPBL को चुन रखा है उन्हें 29 फरवरी से पहले अपने बैंक अकाउंट को बदलना होगा.

क्या पेटीएम ऐप से सोने (Gold) में निवेश कर सकेंगे?
जी हां, आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर डिजिटल गोल्ड की खरीद-बिक्री कर सकेंगे. पेटीएम द्वारा ट्विटर पर दी गई जानकारी के अनुसार, पेटीएम ऐप द्वारा सोने में किया गया निवेश पूरी तरह से MMTC-PAMP द्वारा संरक्षित और सुरक्षित है.

क्या 29 फरवरी के बाद आप FASTag काम करना बंद कर देगा?
ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम FASTag में मौजूद बैलेंस का इस्तेमाल कर पाएंगे. पेटीएम के अध्यक्ष और सीओओ भावेश गुप्ता ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आप ना केवल फास्टैग जैसी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे बल्कि इसे रिचार्ज भी करा पाएंगे. इसमें कोई बाधा नहीं आएगी.  उन्होंने कहा कि PBBL ने पिछले दो सालों में अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू किया था और हम इसमें और तेजी लाएंगे.

क्या RBI के प्रतिबंध  पेटीएम ऐप और पेटीएम की UPI सेवाएं बाधित होंगी?
नहीं, ग्राहक बिना किसी बाधा के पेटीएम और  पेटीएम यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे क्योंकि इस कंपनी की मूल कंपनी  One97 Communications Limited है PPBL नहीं.

Also Read

First Published : 03 February 2024, 11:39 AM IST