menu-icon
India Daily
share--v1

राजनीति में जाति...महिला का वायरल वीडियो खोल देगा दिमाग; शिक्षा, डॉक्टर, शादी पर क्या बोला ?

Election Viral Video: देश में लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं. इस दौरान में कई वीडियो सोशल मीडिया पर धमाल भी मचा रहे हैं. इनमें से कुछ तो ऐसे हैं जो वाकई में आंखें खोल दे. ऐसा ही महिला का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो राजनीति और जाति पर बोल रही है.

auth-image
India Daily Live
Election Viral Video
Courtesy: Viral Video

Election Viral Video: देश में आज लोकसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण की वोटिंग चल रही है. इस बीच कई वीडियो सोशल मीडिया में जमकर धमाल मचा रहे हैं. चुनावों में नेताओं की किस्मत का फैसला जनता करती है. हालांकि, इसमें जातियों का समीकरण सियासी दल और कई बार लोटर भी देखते हैं. ऐसे में इनपर कटाक्ष करता हुए एक वीडियो वायरल हुआ है जो वाकई में किसी की भी आंख खोल दे.

पार्टियां जाति के आधार पर टिकट देती हैं. वोटर भी अपनी जाति के हिसाब से ही वोट देते हैं. इसे लेकर विवाद की स्थिति भी बन जाती हैं. ऐसे में एक वायरल वीडियो लोगों के आंख को खिलने के लिए काफी है.

जाति का नेता क्यों चाहिए ?

चुनावी दौर में बिहार और यूपी में जाति समीकरण ज्यादा देखने को मिलता है. इस बीच बिहार से ही एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इसमें एक महिला कह रही है जब शादी जाति में नहीं हो रही है तो हमें नेता क्यों जाति का चाहिए.

जानिए महिला ने क्या कहा

जन सुराज सहयोग नाम के एक पेज से इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है. वीडियो में महिला कह रही है कि जब शादी दूसरे जाति हो रही है तो लोगों को नेता क्यों अपनी जाति का चाहिए. हम इलाज करवाने के लिए जाते हैं तो डॉक्टर की जाति नहीं देखते हैं. शिक्षक के पास जाते हैं तो जाति नहीं देखी जाती. इतना ही नहीं दुकानदार की जाति भी नहीं देखी जाती है. इतना ही नहीं सब्जी वाले, वकील किसी की जाति भी नहीं देखी जाती.

जातिवाद के खिलाफ संदेश

महिला से सवाल किया गया था कि कि क्या बिहार में जातिवाद खत्म हो गया है. इसपर आप क्या सोच रखती हैं. क्योंकि, बिहार में तो हमेशा जातिवाद देखा गया है. इसपर महिला ने जो जो कहा  जाति के आधार पर वोट करने वालों के लिए लिए संदेश हैं. अब महिला का ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. यूजर इसपर अपना रिएक्शन भी दे रहे हैं.