share--v1

How to activate your Aadhar Card: अगर बंद हो जाए आधार कार्ड तो क्या मिलती रहेंगी जनसुविधाएं, जानें क्या करना चाहिए

How to activate your Aadhar Card: अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बंद है या चालू इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live

How to activate your Aadhar Card: आज के समय में हम आधार कार्ड हम भारतीयों का सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है. इसके बिना हमारी पहचान अधूरी सी रहती है. क्योंकि अगर आधार कार्ड नहीं है तो आप कई सारी सरकारी योजनाओं से वंचित रह सकते हैं. अगर आपके पास आधार कार्ड है भी और वो डिएक्टिवेट हो गया है तो भी आपको जो सरकारी सुविधाएं मिल रही हैं उन पर अंकुश लग सकता है. इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर आधार कार्ड को अपडेट कराते रहें और जहां आवश्यकता है वहां आधार कार्ड लिंक कराएं. जैसे बैंक में, पैन कार्ड से आधार लिंक कराएं या फिर अन्य जगहों पर जहां आधार कार्ड लग रहा है वहां आधार कार्ड लिंक कराने से आधार कार्ड के इन एक्टिव होने की संभावना कम होती है. 

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार अगर आप 3 साल तक अपने आधार नंबर का कहीं भी यूज नहीं करते तो आपका आधार कार्ड बंद यानी डिएक्टिवेट हो सकता है. इसलिए बैंक समय-समय पर केवाईसी के लिए कहता रहता है. आज के समय में केवाईसी (KYC) कराने के लिए मुख्य पहचान आधार ही है. आधार के बिना आपकी केवाईसी नहीं हो सकती है. 

कैसे चेक करें आधार एक्टिव है या इन एक्टिव?

अगर आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट (Aadhar Card Deactivate)  हो गया है और आप सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं या फिर फ्री में राशन का लाभ उठा रहे हैं तो आपको ये सुविधाएं मिलना बंद हो सकती है. जब आधार कार्ड डिएक्टिवेट यानी बंद हो हो जाता है तो मिलने वाली जन सुविधाओं पर असर पड़ सकता है. अगर आपका आधार  इन एक्टिव (In Actaive Aadhar Card) हो जाए तो उसे एक्टिवेट भी करा सकते हैं. 

  • पहले आपको चेक करना है कि आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट है कि नहीं. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट  uidai.gov.in पर जाना होगा. 
     
  • इसके बाद आपको आधार सर्विस टैब में जाकर वेरीफाई आधार नंबर पक क्लिक करना होगा.
     
  • इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके कैप्चा फिल करना होगा. 
     
  • कैप्चा फिल करने के बाद वेरीफाई पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप वेरीफाई पर क्लिक करेंगे. नीचे आपको एक मैसेज दिखेगा, जिसमें आपका जेंडर, स्टेट,आधार कार्ड एग्जिस्ट और मोबाइल नंबर के अंतिम दो अंक लिखे रहेंगे. 
     
  • अगर आपका आधार नंबर डिएक्टिवेट होगा तो आधार कार्ड नॉट एक्जिस्ट लिखा रहेगा. 

डिएक्टिव आधार कार्ड को एक्टिव कैसे करें?

  • अगर आपका आधार कार्ड एक्टिव ( (Aadhar Card Deactivated)  नहीं है तो इसे एक्टिव कराने के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर पर अपने जरूरी दस्तावेज लेकर जाना होगा. 
     
  • आधार सेंटर पर जाकर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आपको 25 रुपये की फीस भी देनी पड़ेगी. 
     
  • आधार सेंटर पर आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी कराना होगा. जैसे ही आप आधार कार्ड अपडेट कराएंगे आपके पास अपडेट का मैसेज आएगा. आपका डिएक्टिव आधार एक्टिव हो जाएगा. 

Also Read