share--v1

बेहद खास है मोदी सरकार की यह योजना, पति-पत्नी को जीवनभर 10,000 पेंशन

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन स्कीम बुढ़ापे का बढ़िया सहारा हो सकती है. जानिए इसके फायदे और इनवेस्ट का तरीका. 

auth-image
Pankaj Mishra
फॉलो करें:

Atal Pension Yojana: हर इंसान चाहता है कि उसका बुढ़ापा अच्छी तरह निकले. उसे किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी ना हो, इसके लिए हर कोई चिंतित रहा है. नौकरीपेशा लोग रिटायरमेंट के बाद के वक्त को लेकर सोचते हैं. इसके लिए अधिकतर लोग अपने खर्चों में कटौती करते हैं, ताकि सेविंग कर पाएं. सरकार भी ऐसी कई योजनाएं रन कर रही है जो बुढ़ापे में आपका सहारा बन सकती हैं. 

इंडिया डेली लाइव आपके लिए केंद्र सरकार की उस महत्वाकांत्री पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहा है, जिसमें बहुत ही कम निवेश पर 60 साल की उम्र के बाद लोगों को पेंशन मिलने लगती है. भारत सरकार की यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें पत्नी-पत्नी दोनों को 5,000-5,000 रुपये पेंशन मिलती है. यानी पति-पत्नी अपनी जिंदगी को केंद्र सरकार की इस पेंशन योजना के तरह सुरक्षित कर सकते हैं. नीचे पढ़िए विस्तार से...

अटल पेंशन योजना

यह योजना अटल पेंशन है, जो शहर से लेकर गांव देहात तक काफी लोकप्रिय हो चुकी है. लोग बड़े पैमाने पर इसमें इनवेस्ट कर रहे हैं. भारत सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी, जिसमें 18 से 40 साल उम्र तक का कोई भी निवेश कर सकता है. खास बात ये है कि इस स्कीम में मैच्योरी पर निवेशक को 60 साल उम्र होते ही सरकार रिटर्न में पेंशन के रुप मे हर महीने 5,000 रुपये देती है.

अटल पेंशन योजना के फायदे ही फायदे

  • निवेश के लिहाज से केंद्र सरकार की यह योजना (स्कीम) पूरी तरह से सुरक्षित है.  
  • अटल पेंशन स्कीम में उम्र के आधार पर निवेश की राशि को तय किया जाता है. निवेशक जितना निवेश करता है उसे उसी हिसाब से उतनी पेंशन मिलती है.  
  • इस स्कीम में अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में निवेश प्रति महीने 210 रुपये का निवेश शरू कर देता है तो 60 की आयु होने पर उन्हें सरकार की ओर से प्रति महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलती है. 
  • अगर पति और पत्नी दोनों लोग केंद्र सरकार की इस योजना में स्कीम में मिलकर निवेश करते हैं तो 60 की आयु पर दोनों लोगों को 5,000-5,000 कुल 10,000 रुपये की पेंशन मिलती है. 
  • केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है और खाता खुलवाने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है. आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं.  
Atal Pension Yojana


अटल पेंशन के लिए ऐसे खुलवाएं खाता 

  • इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए कोई भी भारतीय ऑनलाइन या ऑफलाइन बैंक जाकर आवेदन कर सकता है.
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए अटल पेंशन स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/spotlight/atal-pension-yojana पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना होगा.
  • इसके बाद इस फॉर्म को भरके अपने किसी नजदीक के बैंक में जाकर जमा करा दें.
  • फॉर्म के साथ-साथ आधार कार्ड (Aadhaar Card) की फोटो कॉपी भी जमा कराना होता है.
  • इसके साथ ही आपका मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और आधार कार्ड आपस में लिंक होना चाहिए.
atal pension yojana scheme
atal pension yojana scheme

साथ ही अटल पेंशन योजना के तहत अगर किसी भी कारण से निवेशक की 60 साल से पहले मौत हो जाती है, तो उनके पति या फिर पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलती है. जबकि पति-पत्नी दोनों की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को पूरा पैसा मिलता है। इसके साथ ही निवेश को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट भी मिलती है. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 05:45 PM IST