share--v1

1 पैन कार्ड से हजार खाते और न जाने क्या-क्या? RBI ने ऐसे पकड़ा पेटीएम का खेल

Paytm Payments Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक का खेल खत्म हो चुका है. 29 फरवरी के बाद इसकी कहानी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने उस कारण को भी बता दिया है जिसके चलते उसने बैंक पर प्रतिबंध लगाया है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: 5Paisa

Paytm Payment Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बीते 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैन लगा दिया था. 29 फरवरी के बाद पेटीएम की बैंकिंग सर्विस पूर्ण रूप से बंद हो जाएंगी. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने जो खेल खेला था उसकी पूरी कहानी भारतीय रिजर्व बैंक ने बता दी है. आरबीआई ने ईडी को पूरी जानकारी दी है कि किस वजह से उसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है. आइए आपको वो पूरी कहानी बताते हैं जो आरबीआई ने ईडी को बताई है. 

पहचान किए बिना खोले दिए खाते

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कई ग्राहकों की पहचान सत्यापित किए बिना अकाउंट खोले. ये संख्या 1 या 2 में नहीं करोड़ों में है. इन अकाउंट्स की केवाईसी भी नहीं हुई थी. इतना ही नहीं बिना किसी पहचान के इन अकाउंट्स से करोड़ों के लेन-दने किए भी किए गए थे. ये वो पहला कारण है जिसके चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक रडार पर आया.

पैन कार्ड 1 लेकिन अकाउंट 1000

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 1 पैन कार्ड से 1000 खाते खोले गए. यानी हजार अलग-अलग खातों में एक ही पैन कार्ड लगाया गया था. आप जरा सोचिए एक व्यक्ति का पैन कार्ड उससे कैसे किसी दूसरे व्यक्ति का खाता खोला जा सकता है. लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने यही किया. इसको आसान भाषा में समझे तो मान लीजीए राम ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खाता खुलावा. उसने अपना PAN कार्ड लगाए. राम चला गया है. अब बैंक ने राम के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर 1 हजार लोगों के खाते खोल दिए. यह सबसे बड़ा कारण था जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाया.

मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ED भी कर सकती है जांच

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मनी लॉन्ड्रिंग का भी एंगल निकलकर सामने आ रहा है. राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने बीते शनिवार कहा कि अगर पैसों की हेराफेरी के कोई भी सबूत मिले तो ईडी पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच कर सकती है.

भारतीय रिजर्व बैंक के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बाद पेटीएम के शेयरों में 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार को शेयर बाजार खुलते ही इसके शेयरों में और भी गिरावट देखी जा सकती है. वर्तमान समय में पेटीएम के एक शेयर की वैल्यू 487.20 रुपये है. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 12:21 PM IST