share--v1

WhatsApp Block Spam Feature: स्पैम मैसेजेज से मिलेगा छुटकारा, बिना फोन और ऐप ओपन किए कर पाएंगे ब्लॉक

WhatsApp Block Spam Feature: अगर आपके पास कोई स्पैम मैसेज आता है और आप उसे ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको फोन ओपन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सीधे लॉक स्क्रीन से ही ऐसा किया जा सकेगा, चलिए जानते हैं कैसे

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

WhatsApp Block Spam Feature: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर एक कमाल का फीचर पेश किया गया है जिसके तहत यूजर्स को सीधे लॉक स्क्रीन से स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने की अनुमति दी जाएगी. इस नए अपडेट का उद्देश्य स्पैम मैसेजेज को बढ़ने से रोकना है. इसके अलावा यूजर्स को उनके मैसेजिंग एक्सपीरियंस पर ज्यादा कंट्रोल उपलब्ध कराया जाएगा. 

स्पैम मैसेजेज काफी समय से WhatsApp यूजर्स के लिए चिंता का विषय रहे हैं. प्रमोशनल ऑफर्स से लेकर साइबर क्राइम वाले लिंक्स तक, कई तरह के मैसेजेज यूजर्स को परेशान करते हैं. ऐसे में कंपनी यूजर्स को सिक्योर करना चाहती है. WhatsApp ब्लॉक स्पैम फीचर उद्देश्य यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को सुनिश्चित करना है. इस फीचर के साथ यूजर्स को अपने फोन को ओपन नहीं करना पड़ेगा. चलिए जानते हैं कि आपको यह फीचर कैसे मिलेगा और इसका इस्तेमाल आप कैसे कर पाएंगे. 

आपको कैसे मिलेगा नया फीचर?
WhatsApp के इस फीचर के साथ आपको किसी भी स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने के लिए फोन को ओपन करने की जरूरत नहीं होगी. जब आपके पास कोई स्पैम मैसेज आए तो आपको उसकी नोटिफिकेशन पर लॉन्ग-प्रेस करना होगा. इससे एक मेन्यू आ जाएगा जिसमें Block Sender का विकल्प होगा. इससे सीधे यहां से ही सेंडर को ब्लॉक किया जा सकेगा. इसके अलावा Report का भी विकल्प मिलेगा.

WhatsApp पर यह फीचर भी होगा पेश:
WhatsApp पर जल्द ही क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग फीचर भी पेश किया जाएगा.  इसके साथ यूजर्स को किसी दूसरे प्लेटफॉर्म पर WhatsApp के जरिए ही मैसेज करने की अनुमित दी जाएगी. इसके तहत Third Party Chats सेक्शन दिया जाएगा जिसमें दूसरे प्लेटफॉर्म से रिसीव हुए मैसेजेज मौजूद होंगे. यह चैट्स WhatsApp एंड टू एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रहेंगी. 

कंपनी लगातार ही अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर फीचर्स पेश कर रही है. कहा जा रहा है कि कंपनी इस तरह के कई और फीचर्स लाएगी जो यूजर्स की सिक्योरिटी सुनिश्चित करेंगे. 

Also Read

First Published : 12 February 2024, 11:21 AM IST