menu-icon
India Daily
share--v1

Dirty Stream बर्बाद कर देगा आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Dirty Stream Malware: Dirty Stream मैलवेयर एक बड़ा खतरा बनकर उभर रहा है. इससे कैसे बचा जा सकता है और ये कैसे काम करता है, चलिए जानते हैं.  

auth-image
India Daily Live
Dirty Stream

 

Dirty Stream Malware: एंड्रॉइड पर हमेशा कोई न कोई मंडराता ही रहता है. यह कहा जा सकता है कि हैकर्स एंड्रॉइड डिवाइसेज को लेकर काफी ज्यादा एक्टिव हो गए हैं. इस तरह के हमलों से बचने के लिए सरकार और गूगल दोनों ही अलर्ट जारी करती रहती हैं. इतनी सिक्योरिटी के बाद भी हैकर्स कोई न कोई रास्ता ढूंढ ही लेते हैं. इसी तरह का एक और नया मामला सामने आया है जिसमें यूजर्स की सिक्योरिटी पर Dirty Stream का खतरा मंडरा रहा है. 

इस नए खतरे का नाम Dirty Stream है. हैकर्स इसके जरिए एंड्रॉइड डिवाइस पर मौजूद फाइलों को ओवरराइट करने के लिए मालिशस मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसे लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि Google Play Store की हाल ही में जो 4 अरब ऐप्स इंस्टॉल की गई हैं वो सभी इसके चपेट में आ सकती हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इन ऐप्स को इंस्टॉल करते समय गलती से कई परमीशन दे दी गई हैं. 

कैसे काम करता है Dirty Stream:
यह कई एंड्रॉइड ऐप्स को प्रभावित करता है और यूजर्स की डिवाइस का एक्सेस ले लेता है. एक्सेस लेने के बाद यूजर्स की सारी निजी और सेंसिटिव जानकारी चुराता है. यह मैलवेयर यूजर्स की डिवाइस का एक्सेस लेने के लिए उन्हें बरगलाता है. 

किस तरह रहें सुरक्षित: 

  • आपको हमेशा ये ध्यान रखना होगा कि आपकी डिवाइस लेटेस्ट OS पर अपडेटेड रहे. कंपनी जो भी सिक्योरिटी अपडेट देती है वो भी इंस्टॉल करते रहें. इससे बग्स फिक्स होते हैं और डिवाइस की सिक्योरिटी बेहतर होती है. 

  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करते समय ध्यान रखें कि वो ऐप गूगल के सिक्योरिटी प्रोसेस से गुजरा हो. गूगल प्ले स्टोर से केवल वही ऐप्स डाउनलोड करें जिन्हें स्कैन और वायरस से सिक्योरिटी प्राप्त हो. 

  • थर्ड पार्टी ऐप्स को गलती से भी डाउनलोड न करें. इससे हैकिंग का मामले बढ़ जाते हैं.