menu-icon
India Daily
share--v1

कहीं आपके फोन में तो नहीं हैं ये 13 ऐप्स? तुंरत कर दें डिलीट, पलक झपकते ही खाली हो जाएगा अकाउंट

Android Apps Malware: अगर आपके फोन में ये 13 ऐप्स मौजूद हैं तो आपको इन्हें तुरंत डिलीट कर देना होगा. इस तरह की ऐप्स आपके बैंक अकाउंट को पूरा खाली कर सकती हैं. 

auth-image
India Daily Live
Android Apps Malware

Android Apps Malware: एंड्रॉयड फोन का यूजर बेस अच्छा खासा है और इसी चलते ये हमेशा से हैकर्स के निशाने पर रहते हैं. आए दिन कोई न कोई खबर आती ही रहती है कि जो एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए चिंता का विषय बन जाती है. आज भी हम आपको एक ऐसी ही जरूरी खबर दे रहे हैं जो आपके लिए बेहद ही जरूरी है. एक सिक्योरिटी फर्म ने 13 एंड्रॉइड ऐप्स खोजी हैं जो यूजर्स की डिवाइस के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती हैं.

जिन 13 ऐप्स का पता लगाया गया है वो सभी Xamalicious नाम के मैलवेयर से प्रभावित हैं. ये मैलवेयर आपके फोन का पूरा एक्सेस ले सकता है और सारी फाइल्स चुराने के साथ-साथ आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकता है. चलिए जानते हैं इन ऐप्स के नाम. 

ये हैं वो खतरनाक ऐप्स: Essential Horoscope for Android, 3D Skin Editor for PE Minecraft, Logo Maker Pro, Auto Click Repeater, Count Easy Calorie Calculator, Sound Volume Extender, LetterLink, Numerology: Personal horoscope & number predictions, Step Keeper: Easy Pedometer, Track Your Sleep, Sound Volume Booster, Astrological Navigator: Daily Horoscope & Tarot और Universal Calculator इस लिस्ट में शामिल है. अगर आपके फोन में इनमें से कई भी ऐप है तो आपको उसे तुरंत ही डिलीट कर देना होगा. 

इस तरह की ऐप्स आप पर पूरी नजर रखती हैं. ये आपके फोन का डाटा धीरे-धीरे कर चुराती हैं और बैंक अकाउंट पर भी हाथ साफ करती हैं. अगर आप इन्हें फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं तो ये फोन का पूरा एक्सेस भी हासिल कर लेती हैं. इस तरह की परेशानी से बचने के लिए क्या करना चाहिए, चलिए जानते हैं. 

  • आपको किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं करनी चाहिए. यह खतरनाक साबित हो सकता है. 

  • किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यूज जरूर पढ़ें. इससे ऐप के बारे में लोगों का नजरिया पता चलता है. 

  • बिना डेवलपर का नाम देखें गलती से भी ऐप डाउनलोड न करें. 

  • बिना सोचे समझे किसी भी ऐप को फोन एक्सेस की परमीशन न दें.