menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp ने जो कहा, वो कर दिया तो हिंदुस्तानियों का क्या होगा? समझिए कितने काम रुक जाएंगे

WhatsApp India Operation: जरा सोचिए, अगर WhatsApp भारत से चला जाए, तो क्या होगा? बिना इस ऐप के यूजर्स को क्या-क्या सर्विसेज छोड़नी पड़ेंगी, चलिए जानते हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava

WhatsApp India Operation: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने काफी कम समय में मैक्सिमम यूजर्स को अपनी तरफ खींचा है. भारत, इस ऐप का यह सबसे बड़ा मार्केट है और भारतीयों के लिए भी यह ऐप बेहद ही जरूरी हो चली है. आज चाहें किसी को पर्सनल काम हो या प्रोफेशनल काम, यहां से सबकुछ किया जा सकता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि WhatsApp की अपनी मोनोपोली है. आज यहां पर मैसेजिंग से लेकर डॉक्यूमेंट शेयर और बिजनेस चलाने से लेकर पैसे ट्रांसफर करने तक सभी काम किए जा सकते हैं और वो भी एकदम फ्री. 

ऐसे में तब क्या होगा, जब WhatsApp अपना बोरिया-बिस्तरा भारत से उठा लेगी? हम यह नहीं कह रहे हैं कि ऐसा होने वाला है लेकिन जिस तरह से एन्क्रिप्शन को लेकर WhatsApp अडिग है, इसकी संभावनाएं बन सकती हैं. जरा सोचिए, अगर WhatsApp भारत से चली गई है तो हिंदुस्तानियों का क्या होगा? अगर नहीं सोचा है, तो चलिए जरा इस स्थिति पर भी नजर डाल लेते हैं. 

भारत में WhatsApp का धंधा बंद: अगर ऐसा हो जाए तो कंपनी को तो नुकसान होगा ही होगा, साथ ही भारतीयों को भी भारी मात्रा में नुकसान होगा. बता दें कि भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. ये यूजर्स सिर्फ इसे कैजुअली ही इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसका इस्तेमाल कर पैसे भी बना रहे हैं. 

WhatsApp बिजनेस:
यहां से लोग अपना बिजनेस ऑपरेट कर रहे हैं और पैसा भी छाप रहे हैं. कई लोगों ने स्मॉल बिजनेस की शुरुआत WhatsApp से की है. यहां से लाखों लोग अपने लिए बिजनेस को चलाते हैं और अगर ये बंद हो जाता है तो शायद सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं लोगों को होगा. बता दें कि जून 2023 तक के डाटा के अनुसार, WhatsApp Business के एक्टिव यूजर्स 200 मिलियन से ज्यादा है. ऐसे में सबसे बड़ा नुकसान इन्हें ही होने वाला है. 

वॉयस-वीडियो कॉलिंग: 
किसी को भी वीडियो या वॉयस कॉल करने का सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म WhatsApp है. खासतौर से वीडियो कॉल के लिए तो यही एक ऑप्शन है क्योंकि लोगों को इसकी वीडियो क्वालिटी ज्यादा बेहतर लगती है. अगर WhatsApp बंद हो जाता है तो यूजर्स को दूसरे ऑप्शन्स तलाशने होंगे जिनकी वीडियो क्वालिटी उतनी बढ़िया नहीं है. 

फोटो-वीडियो-डॉक्यूमेंट: 
जब भी हमें किसी को कुछ भेजना होता है तो हम कहते हैं- “मैं तुम्हें WhatsApp कर दूंगा”... ऐप बंद होने से ये ट्रेंड भी खत्म हो जाएगा. WhatsApp पर किसी को फोटो-वीडियो-डॉक्यूमेंट भेजना हो तो तरीका काफी आसान है. कंपनी ने लगातार इनकी क्वालिटी को बेहतर करने पर भी काम किया है. आप फोटोज या वीडियोज को HD क्वालिटी में भी भेज सकते हैं. वहीं, इन्हें डॉक के फॉर्मेट में भी भेज सकते हैं. ऐप बंद होने से दूसरे ऑप्शन्स तलाशना यूजर्स को शायद अच्छा न लगे. 

मैसेजिंग: 
अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने का सबसे अच्छा तरीका WhatsApp है. इसके जरिए आप दोस्तों से पूरे दिन चैटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा कोई दूसरी ऐप पसंद आना चैटिंग के लिए थोड़ा मुश्किल लग रहा है. 

WhatsApp Pay:
वैसे तो ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट गूगल पे, फोनपे और पेटीएम से ही की जाती है लेकिन WhatsApp Pay का भी इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है और अगर ये ऐप बंद हो जाती है तो इन यूजर्स को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 

WhatsApp बैकअप: 
एक और सबसे बड़ा नुकसान है कि लोगों का सालों पुराना बैकअप चला जाएगा. अगर कंपनी इसके लिए कोई प्रावधान नहीं देगी तो जितना डाटा सेव किया गया होगा वो सभी डिलीट हो जाएगा. ऐसा होने से लोगों के जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी डिलीट हो सकते हैं.

Also Read