menu-icon
India Daily
share--v1

बड़ी बैटरी वाले फोन्स की टाय-टाय फिस, इस तरह पुराना फोन भी देने लगेगा लंबा बैकअप

Battery Saving Tips: अगर आपको ये लगता है कि फोन की बैटरी बड़ी होने से ही वो ड्यूरेबल रहती है तो ऐसा नहीं है. आपकी कुछ आदतों के चलते भी फोन की बैटरी खत्म हो जाती है और आपको लगता है कि आपके फोन में कम mAh की बैटरी है जिसके चलते यह सही से काम नहीं कर रही है. 

auth-image
India Daily Live
Battery Saving Tips

Battery Saving Tips: आजकल कई स्मार्टफोन्स में बड़ी बैटरी दी जाती है. हम 5000mAh की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि 6000mAh और 7000mAh वाले स्मार्टफोन की बात कर रहे हैं. कहा जाता है कि जितनी बड़ी बैटरी होगी उतनी ही लंबी उसकी बैटरी लाइफ होगी. हालांकि, यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि बड़ी बैटरी ज्यादा देर तक चले. किसी भी फोन की बैटरी कितनी ड्यूरेबल होगी यह कई बातों पर निर्भर करता है. अगर आपके फोन में कम mAh की बैटरी है तो वो भी ज्यादा समय तक चल सकती है, इसके लिए बस आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. 

आपको आज ही बदलनी होंगी ये आदतें: 

  • आपको चार्जिंग साइकल का खास ख्याल रखना होगा. यह कई बात बताया गया है कि फोन को कभी भी 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए. फोन को हमेशा 90% तक चार्ज करके छोड़ देना चाहिए. वहीं, फोन को 0% तक भी कभी नहीं लाना चाहिए. जैसे ही बैटरी 20% बचें आपको फोन को चार्जिंग पर लगा देना चाहिए. इससे फोन की बैटरी जल्दी खराब नहीं होती है. 

  • फोन बैटरी के जल्दी खत्म होने का एक कारण बैकग्राउंड ऐप्स का चलते रहना भी होता है. ऐसे में इन्हें पूरी तरह से बंद कर देना ही सही रहता है. इससे बैटरी जल्दी खत्म नहीं होती है. 

  • कई सर्विसेज ऐसी होती हैं जिनका अगर इस्तेमाल न हो तो उन्हें बंद कर देना चाहिए. जैसे ब्लूटूथ या लोकेशन सर्विस, कई लोगों के फोन में ये ऑन ही रहते हैं और जिसके चलते बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. जरूरत न पड़ने पर इन सर्विसेज को बंद कर दें. 

  • कई लोगों को फोन की ब्राइटनेस को फुल करने का शौक होता है. बिना ब्राइटनेस फुल किए इनका काम ही नहीं चलता है. ब्राइटनेस के चलते फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है. ऐसे में स्क्रीन को ऑटो-ब्राइटनेस पर रखें जिससे जब ज्यादा ब्राइटनेस की जरूरत हो तो वो अपने आप ही एडजस्ट हो जाए. आप ब्राइटनेस को भी कम ही रखें. 

  • कई बार लोग कंजूस बन जाते हैं और खराब चार्जर से लगातार फोन को चार्ज करते रहते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. डुप्लीकेट चार्जर और खराब चार्जर से फोन को चार्ज न ही करें तो बेहतर है, इससे फोन की बैटरी खराब होने लगती है और इसकी बैटरी ड्यूरेबिलिटी भी कम हो जाती है.