menu-icon
India Daily
share--v1

फोन कॉल पर 9 नंबर दबाने को कहा…! फिर हुआ कुछ ऐसा जो उड़ा देगा होश

FedEx scam Call: अगर आपके पास कोई कॉल आता है और वो आपसे 9 नंबर दबाने को कहता है तो आपको क्या करना है, चलिए जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
Cyber Fraud

FedEx scam Call: आज का समय बचकर रहने का है क्योंकि यहां कदम-कदम पर हैकिंग शुरू हो चुकी है. आज हम आपको एक नया मामला बता रहे हैं जो आपके साथ कभी भी हो सकता है. दरअसल, एक व्यक्ति के पास एक कॉल आया है जिसमें दूसरे व्यक्ति ने खुद को FedEx का कर्मचारी बताया. स्कैमर्स ने व्यक्ति को कहा कि उनके नाम पर एक गैरकानूनी शिपमेंट है जिसे कानूनी एजेंसियों ने पकड़ लिया है और जब्त कर लिया है. 

यह बताने के बाद उसके पास फिर से एक कॉल आती है और कहा जाता है कि इस शिपमेंट से उनका नाम हटाने के लिए उन्हें डायलपैड पर 9 दबाना होगा. जैसे ही वो 9 दबाता है उसकी कॉल कस्टमर केयर सेंटर पर कनेक्ट कर दी जाती है. फिर व्यक्ति से पर्सनल जानकारी ली जाती है. यहां से शुरू होता है फ्रॉड. यूजर्स की जानकारी हासिल की जाती है और फिर उनका नाम हटाने के लिए पैसे मांगे जाते हैं. व्यक्ति घबराकर पैसे दे देता है और फंस जाता है. 

इस मामले को लेकर FedEx ने लोगों को चेतावनी दी है. कंपनी का कहना है कि इस तरह की कॉल्स उनकी कंपनी से नहीं बल्कि स्कैमर्स के जरिए की जा रही हैं. इस तरह की कॉल्स में लोगों को लॉटरी जीतने का लालच या फिर ऑनलाइन डील का लालच दिया जाता है. लोग इस तरह के स्कैम में फंस जाते हैं और घबराकर स्कैमर्स को पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. अगर कभी आपके पास ऐसी कोई कॉल आए और आपको मुसीबत से निकलने के लिए 9 नंबर दबाने को कहा जाए तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. 

कैसे बचें: 

  • आपको सबसे पहले तो यह ध्यान रखना होगा कि इस तरह के कॉल्स फेक होते हैं. कोई भी कंपनी यूजर से इस तरह की जानकारी नहीं मांगती है. 

  • अगर आपके पास CID या पुलिस के नाम पर कॉल आ रहे हैं तो घबराना नहीं है और सतर्क रहना है. फोन काट दें और तुरंत पुलिस स्टेशन जाकर रिपोर्ट कराएं. 

  • गलती से भी किसी को कभी भी पैसे ट्रांसफर न करें. ध्यान रहे कि एक बार पैसा जाएगा तो वापस नहीं आएगा.