menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी में AC-Cooler चलाने के बाद भी बिजली बिल आएगा कम, घर में लगा लें ये डिवाइस

Energy Saving Devices: आज हम आपको कुछ ऐसी डिवाइसेज के बारे में बता रहे हैं जो आपको बिजली का बिल कम करने में मदद करती हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
​​​​​​​Energy Saving Devices

Energy Saving Devices: गर्मी आते ही एक बड़ी समस्या आती है बिजली के बिल के ज्यादा आने की. पंखा और कूलर चलाने पर ही इतना ज्यादा बिल आ जाता है कि AC तो दूर की बात है. कई बार लोगों को सर्दियों के मुकाबले तीन से चार गुना बिल आता है जो जेब खाली करने के लिए काफी होता है. ऐसे में आपको इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए हम कुछ ऐसी डिवाइसेज की जानकारी लाए हैं जो गर्मी के मौसम में बिजली का बिल बचाने में मदद करेंगी. ये सभी Amazon पर उपलब्ध हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

Super Maxx Power Saver की कीमत और खासियतें: इसकी कीमत 399 रुपये है. इसे घर में बिजली की बचत के लिए लगाया जा सकता है. इसे बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि यह 100% सेफ और सिक्योर है. गर्मी में आने वाले बिल को यह कम करने में मदद करेगा. बेंगलुरू के हाई-टेक इंजिनियरिंग इंस्टीट्यूट ने इसे टेस्ट और अप्रूव किया है. यह आपके बिजली के बिल पर 40% तक की सेविंग कराने में मदद करता है. यह वोल्टेज के फ्लक्चुएशन में भी मदद करता है. 

MD Proelectra (MDP08-1) - Power Saver की कीमत और खासियतें: यह इलेक्ट्रिसिटी सेविंग डिवाइस 2 साल की वारंटी के साथ आती है. यह मेड इन इंडिया है और रेजीडेंशियल और कमर्शियल डिवाइसेज के लिए सही रहेगी. कंपनी के मुताबिक, इसे सरकार ने अप्रूव किया है और 100 फीसद लीगल है. यह इलेक्ट्रिकल करंट के फ्लो को स्टेबलाइज करती है बिजली का बिल कम करने में मदद करती है. साथ ही स्टेबल वोल्टेज सप्लाई के साथ डिवाइसेज की लाइफ भी बढ़ा देती है. 

KEYORA Turbo Maxx Power Saver Gold Electricity Saving Device: यह डिवाइस 40% तक बिजली की बचत करती है. इसे पावर सॉकेट में लगाते ही ग्रीन इंडीकेटर जल जाता है. यह करंट को स्टेबल करता है और पावर खपत कम करता है. यह ओवरहीटिंग से भी प्रोटेक्शन देता है जिससे हादसा होने की संभावना खत्म हो जाती है.