menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp एनक्रिप्शन आपके डाटा को कैसे रखता है सिक्योर? यहां समझें पूरी बात

WhatsApp Encryption: क्या आप जानते हैं कि WhatsApp एनक्रिप्शन क्या होता है? अगर नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava

WhatsApp Encryption: WhatsApp एनक्रिप्शन को लेकर काफी बहस चल रही है. कंपनी ने दिल्ली हाई कोर्ट कह दिया है कि अगर उसे एनक्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया तो वो भारत छोड़कर चला जाएगा. कंपनी यूजर डाटा के साथ कोई खिलवाड़ नहीं चाहती है जिसके लिए WhatsApp ने इतना बड़ा बयान दे दिया है. लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि WhatsApp एन्क्रिप्शन होता क्या है? यह सर्विस आपका डाटा किस तरह से सुरक्षित रखती है? अगर आपको इन सब के बारे में नहीं पता है तो चलिए यहां हम आपको सब समझाते हैं. 

क्या होता है WhatsApp एन्क्रिप्शन: WhatsApp पर आप जो भी मैसेज भेजते हैं वो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. इससे यह सुनिश्चित होता है कि इन मैसेजेज को केवल आप और जिसे आप भेज रहे हैं वो व्यक्ति ही पढ़ सकता है. इसका एक्सेस कंपनी के के पास भी नहीं होता है. इसका सीधा मतलब यह है कि आपकी पर्सनल या प्रोफेशनल चैट पूरी तरह से सिक्योर होती है. एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के साथ, आप अपने iCloud और Google अकाउंट पर इसका बैकअप ले सकते हैं. इससे फायदा यह होता है कि अगर कभी गलती से आपके फोन से WhatsApp डाटा उड़ जाए तो आप उसका बैकअप अपनी ड्राइव से दोबारा ले पाएंगे. 

पासवर्ड प्रोटेक्शन: जब आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड iCloud या Google अकाउंट बैकअप बनाते हैं, तो आपके मैसेजेज और मीडिया डाटा सबकुछ उस क्लाउड में सेव हो जाते हैं. ये पासवर्ड या 64-डिजिट एनक्रिप्शन की से सिक्योर्ड रहते हैं. बता दें कि आप इस पासवर्ड को तब तक बदल सकते हैं जब तक आपके पास आपके अकाउंट या फिर पुराने पासवर्ड का एक्सेस हो. 

नोट: अगर आपके पास आपके WhatsApp अकाउंट का एक्सेस नहीं रहता है या फिर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने अकाउंट का बैकअप नहीं ले पाएंगे. 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप कैसे करें ऑन: 

  • इसके लिए अपने फोन पर जाएं. WhatsApp ओपन करें और सेटिंग्स पर जाएं. 

  • इसके बाद Chats पर जाकर End-To-End Encryption पर टैप करें. 

  • फिर यहां आपको Turn On का ऑप्शन मिलेगा. इस पर टैप कर दें. अब आपसे पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा. इसके लिए Create Password पर टैप करें. आप जो भी पासवर्ड बनाना चाहते हैं वो रख सकते हैं. 

  • दो बार पासवर्ड डालने के बाद Create पर टैप कर दें. 

  • इसके अलावा आप यहीं से 64-Digit Encryption key भी बना सकते हैं. इसके पासवर्ड के बजाय रखा जा सकता है. 

Also Read