share--v1

Caller ID For Unknown Numbers: पूरे दिन आते रहते हैं स्पैम और प्रमोशनल कॉल्स? TRAI ने निकाला हल

अगर आप भी बेकार कॉल्स से परेशान हो चुके हैं तो TRAI आपके लिए राहत भरी खबर लाया है. जल्द ही यूजर्स को इस परेशानी से निजात मिल जाएगी. इसके लिए CNAP फीचर पेश किया जाएगा. चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में.

auth-image
India Daily Live

Caller ID For Unknown Numbers: अगर आप बेकार की कॉल्स से परेशान हैं तो TRAI आपके लिए एक राहत भरी खबर लाया है. टेलिकॉम रेग्यूलेटर ने कहा है कि सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स को सभी फोन्स पर कॉलर आईडी दिखना जरूरी होगा. इसके साथ ही स्मार्टफोन निर्माताओं को भी सलाह दी हैं कि उन्हें भी निर्धारित समय के अंदर इस फीचर को इनेबल करना होगा. अगर ऐसा हो जाता है तो यूजर्स की अननोन या स्पैम कॉल्स को लेकर आने वाली परेशानी खत्म हो जाएगी. 

TRAI ने कहा, “सरकार को भारत में पहले से मौजूद और अपकमिंग स्मार्टफोन्स में CNAP फीचर अनिवार्य कर देना होगा. इसके लिए एक तारीख भी देनी होगी.” इस फीचर के लागू करने के लिए सभी ऑपरेटर्स को मिलकर काम करना होगा. बता दें कि TRAI ने इसके लिए टेलिकॉम डिपार्टमेंट से सुझाव मांगे थे. ट्राई ने पूछा था कि कॉलर आईडी की असली पहचान जानने के लिए क्या किया जाना चाहिए. 

CNAP फीचर क्या है?
CNAP फीचर को फोन स्क्रीन पर कॉलर का नाम दिखाने के लिए डिजाइन दिया गया है. जब भी कोई कॉल आता है तो यूजर को नंबर के साथ व्यक्ति का नाम भी दिखाई देगा.  

कैसे काम करेगा कॉलर आईडी फीचर: 
अब समझना यह है कि आखिर यह फीचर काम कैसे करेगा. TRAI का मानना है कि कॉलर आईडी फीचर यूजर्स के फोन पर डिफॉल्ट मिलना चाहिए. यानी कि जब भी आपके पास किसी अननोन नंबर से कॉल आएगा तो आपको पता चल जाएगा कि वो कॉल कहां से आ रहा है. हालांकि, यूजर्स को यह सर्विस वैकल्पिक दी जा सकती है. यूजर्स के लिए यह सर्विस ऑन कॉल एक्टिवेट करने पर भी बात की जा सकती है. बता दें कि इस फीचर के तहत वहीं नाम दिखाई देगा जो नंबर लेते समय दिया गया होगा.  

यूजर्स को क्या होगा फायदा:
कॉलर आईडी फीचर आने से यूजर्स को काफी फायदा होगा. आजकल इतने ज्यादा फ्रॉड और अननोन कॉल्स बढ़ गए हैं जिसके चलते साइबर क्राइम बहुत होने लगे हैं. कई बार तो दिन भर स्पैम और प्रमोशनल कॉल आती हैं. लोग इसलिए फोन उठा लेते हैं जिससे कोई अहम कॉल मिस न हो जाए. लेकिन इसके चक्कर में कई बार वो हैकिंग के चक्कर में फंस जाते हैं. ऐसे में यह फीचर पहले ही बता देगा कि कॉल कहां से रहा है और कॉल को तुरंत डिस्कनेक्ट किया जा सकेगा. 

Also Read

First Published : 24 February 2024, 02:26 PM IST