menu-icon
India Daily
share--v1

Jio करेगा ChatGPT की छुट्टी! भारत में लॉन्च करेगा Bharat GPT, कंपनी ने शुरू किया काम

Jio Working on Bharat GPT: जल्द ही टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ChatGPT की टक्कर में Bharat GPT लॉन्च करने जा रही है. इसे लेकर कंपनी ने घोषणा भी की है. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Bharat GPT

हाइलाइट्स

  • रिलायंस जियो ने की घोषणा
  • Bharat GPT करेगा लॉन्च

Jio Working on Bharat GPT: Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने खुलासा किया है कि कंपनी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे के साथ मिलकर Bharat GPT प्रोग्राम पर काम कर रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने इंस्टीट्यूट के एनुअल टेकफेस्ट में इस बात को लेकर चर्चा की. 

अंबानी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत में एक मजबूत ईकोसिस्टम बनाना कितना जरूरी है. Jio 2.0 को साकार करने के लिए कंपनी प्रतिबद्ध है. 2014 से आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से Bharat GPT प्रोग्राम पर काम किया जा रहा है और ChatGPT से प्रेरणा लेकर इसे बनाया जा रहा है. इसमें ChatGPT जैसे फीचर्स दिए जाएंगे.

Bharat GPT प्रोग्राम के अलावा, अंबानी ने टेलीविजन टेक्नोलॉजी में जियो के प्लान्स को भी शेयर किया है. उन्होंने खुलासा किया है कि कंपनी टेलीविजन के लिए अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) को विकसित करने पर काम कर रही है. साथ ही टेलिकॉम के अलावा दूसरे प्रोडक्ट्स लॉन्च करने पर भी काम कर रही है. 

Bharat GPT प्रोग्राम
जियो हमेशा से ही यूजर्स के लिए ऐसी सुविधाएं लाता रहा है जो यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है. इसी तरह से आकाश अंबानी ने Bharat GPT लॉन्च करने की बात कही है. उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल वो ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे हैं और इस लैंग्वेज मॉडल के कोर पर काम कर रहे हैं जिससे यूजर्स को एक परफेक्ट सर्विस उपलब्ध कराई जा सके. 

आकाश अंबानी का कहना है कि कंपनी AI प्रोडक्ट और सर्विसेज के हर सेक्टर को पूरी तरह बदल देगी. AI को सिर्फ ऑर्गेनाइजेशन्स ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में लॉन्च करने के लिए मेहनत की जा रही है. कंपनी मीडिया, फाइनेंशियल, कम्यूनिकेशन और टूल में प्रोडक्ट और सर्विसेज लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है. 

अंबानी ने कहा है कि हम पिछले कुछ समय से टीवी के लिए खुद के OS पर काम कर रहे हैं और इसे पूरे देश में लॉन्च करने के बारे में भी सोच रहे हैं.