share--v1

लैपटॉप पर रॉकेट से भी फास्ट चलेगा ब्राउजर, फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स

Laptop Fast Browsing Tips: कुछ ऐसी टिप्स हैं जो आपके लैपटॉप के ब्राउंजिंग एक्सपीरियंस को दोगुना कर देंगे. इससे आपके लैपटॉप का ब्राउजर तेज काम करने लगेगा. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

Laptop Fast Browsing Tips: लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है. इन पर ब्राउजर का इस्तेमाल भी किया जाता है. लेकिन कई एक बड़ी दिक्कत आती है एक समय के बाद लैपटॉप या पीसी की ब्राउजिंग स्पीड कम हो जाती है. ऐसे में एक्सपीरियंस खराब होने लगता है. इसके कुछ टिप्स हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आपके पीसी या कंप्यूटर की ब्राउजिंग स्पीड फास्ट हो जाएगी. चलिए जानते हैं लैपटॉप 

पीसी या कंप्यूटर में इस तरह मिलेगी रॉकेट जैसी फास्ट ब्राउजिंग स्पीड: हम जो भी कंप्यूटर पर करते हैं उसकी हिस्ट्री, कैशे, कुकीज, बिना मतलब की फाइल्स ज्यादा स्पेस घेरती हैं. पीसी में ये सब जितना स्टोर होगा उतना ही असर इसके सिस्टम पर पड़ेगा. इससे स्पेस तो कम होता ही है साथ ही ब्राउजिंग स्पीड भी कम हो जाती है. ऐसे में इस तरह की फाइल्स को समय-समय पर हटाते रहें. 

इन्हें कैसे करें डिलीट: 

  • सबसे पहले तो आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के ब्राउजर पर जाना होगा. अगर आप क्रोम इस्तेमाल करते हैं तो उसे ओपन कर आपको राइट साइड ऊपर की तरफ तीन डॉट दिखाई देंगे. फिर More Tools में जाएं और Clear Browsing Data पर क्लिक करें. 

  • इसके बाद यहां कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे जिनमें Browsing History, Downloading History, Cookies, Site Data शामिल होंगे. 

  • इनमें से सभी पर क्लिक कर दें. आप टाइम के हिसाब से भी डाटा को डिलीट कर सकते हैं. टाइम सेलेक्ट करें. 

  • इसके बाद Clear Data पर क्लिक कर दें. 

अब जब यह काम हो जाएगा तो आपका ब्राउजर फास्ट काम करने लगेगा. इसके अलावा हर कंप्यूटर की अपनी लिमिट होती है. अगर आपके लैपटॉप की स्पेसिफिकेशन्स कम हैं तो आपको उस पर हाई एंड काम करने से बचना चाहिए, नहीं तो ब्राउजर धीरे काम करने लगता है. 

Also Read