menu-icon
India Daily
share--v1

AC चलने से कितना आएगा बिजली का बिल? ऐसे होती है कैलकुलेशन

AC Power Consumption: अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका एसी एक दिन में कितनी पावर खपत करता है तो यहां हम आपको इसका सीधा कैलकुलेशन बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
AC calculation

AC Power Consumption: क्या आप जानते हैं कि अगर आप AC चलाएं तो आपका बिजली का बिल कितना आएगा? नहीं जानते हैं, कोई बात नहीं, हम हैं न आपको बताने के लिए. हम डेढ़ टन एसी की बात करते हैं. आजकल ज्यादातर लोग डेढ़ टन एसी खरीदते हैं क्योंकि यह छोटे और मीडियम कमरे के लिए एकदम परफेक्ट रहता है. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल आता है कि अगर डेढ़ टन एसी  को 7 से 8 घंटे चलाया जाए तो कितना बिजली का बिल आएगा. चलिए जानते हैं इसका जवाब.

यह है कैलकुलेशन: अगर आपके पास 1.5 टन का एसी है जो इन्वर्टर टेक्नोलॉजी के साथ आता है. अगर इसे आप हर दिन 8 घंटे चलाते हैं तो कुछ इस तरह कैलकुलेशन की जाती है. इसका एक फॉर्मूला है- हर महीने यूनिट निकलाने के लिए- AC का kW x हर दिन एसी कितना चलता है x एक महीने में कितने दिन है

तो एक नॉर्मल आंकड़ा लेकर कैलुकलेट करते हैं. अगर आपका एसी 1.5 टन का है और आप एक दिन में 8 घंटे एसी चलाते हैं और महीने में 30 दिन हैं तो एक महीने में आप 360 यूनिट खर्च करते हैं. अब बिजली का बिल भी कैलकुलेट कर लेते हैं. अगर आपके यहां पर बिजली का बिल 6 रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्ज किया जाता है तो एक महीने में आपका AC का बिल 2,160 रुपये (360 x 6) आएगा. अगर आपको ये बिल ज्यादा लग रहा है तो आप इसे कम करने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

इस तरह AC का बिल करें कम: 

  • जब एसी की जरूरत न हो तो उसे बंद कर दें. 

  • एसी को आइडल टैम्प्रेचर पर सेट करें. 

  • इसका लगातार मेटेनेंस कराएं. 

  • कमरा जल्दी ठंडा करने के लिए सीलिंग फैन चलाकर रखें. 

  • कमरे को तेजी से ठंडा करने के लिए दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें.

  • एसी के फिल्टर को समय पर साफ करें.

  • सुनिश्चित करें कि आपके एसी पर सीधी धूप न पड़े. एसी के कंप्रेसर को किसी ऐसी जगह रखें जहां छाया हो.