share--v1

Google Play Store Removed Indian Apps: भारतीय ऐप्स पर गिरी गूगल की गाज, प्ले स्टोर से इनकी हुई छुट्टी

Google Play Store Removed Indian Apps: गूगल कई भारतीय ऐप्स पर सख्त एक्शन ले रहा है. प्ले स्टोर से इंडियन ऐप्स को हटाया जा रहा है. गूगल ने नौकरी डॉट काम समेत कुछ ऐप्स को प्लेटफार्म से हटा भी दिया है.

auth-image
India Daily Live

Google Play Store Removed Indian Apps:: ऐसे कई भारतीय ऐप्स हैं, जिन पर गूगल की गाज गिरना शुरू हो चुकी है. खबर है कि गूगल 10 इंडियन ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव करना शुरू कर चुका है. गूगल ने अपने प्ले स्टोर से नौकरी डॉट कॉम और 99 एकड़ को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है. इन दोनों भारतीय ऐप्स का मालिकाना हक इंफो एज के पास है.
 
दरअसल, गूगल अपने प्लेटफार्म पर ऐप्स को जगह देने के लिए फीस चार्ज करता है. भारतीय स्टार्टअप्स गूगल के इसी फैसले के खिलाफ हैं. वहीं, दूसरी ओर गूगल का कहना है कि फीस से प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड के इकोसिस्टम को प्रमोट करने में मदद मिलती है.

इन ऐप्स को गूगल ने हटाया

खबर लिखे जाने तक गूगल ने नौकरी डॉट काम और 99 एकड़ के अलावा भारत मैट्रिमोनी, क्रिश्चियन मैट्रिमोनी, मुस्लिम मैट्रिमोनी और जोड़ी जैसे ऐप्स रिमूव कर दिए हैं.  इन ऐप्स के फाउंडर मुरुगवेल जानकीरमण ने बताया कि भारतीय इंटरनेट के लिए यह काला दिन है. एक के बाद एक हमारे ऐप्स को डिलीट किया जा रहा है.

भारत मैट्रिमोनी के 50 मिलियन डॉउनलोड हैं. फाउंडर जानकीरमन ने बताया कि ऐप के 40 मिलियन कस्टमर्स हैं.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी कि वह लगातार काम कर रही है ताकि ऐप्स ओनर को अच्छी सर्विस मिल पाए. अपने नीतियों को लागू करने के लिए हम उचित कदम उठा रहे हैं, जैसे हम वैश्विक स्तर पर किसी पॉलिसी का उल्लंघन करने पर उठाते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया था मना

गूगल की बिलिंग पॉलिसी के खिलाफ इंडियन स्टार्टअप्स द्वारा दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 9 फरवरी को सुनवाई के लिए सहमत हुआ. लेकिन CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने इन स्टार्टअप्स को प्ले स्टोर से हटाने से बचाने वाला अंतरिम आदेश पारित करने से मना कर दिया. 

Also Read

First Published : 01 March 2024, 09:34 PM IST