share--v1

Phone Hack: फोन में दिखें ये 4 साइन तो हो जाएं सावधान, हैकर्स कर रहे हैं आपकी जासूसी

कई बार हमारा फोन हमें हैकिंग के संकेत देता है लेकिन हम ही उसे नजरअंदाज कर देते हैं. यहां हम आपको 4 संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो यह बताते हैं कि फोन की कोई जासूसी कर रहा है. 

auth-image
India Daily Live

Phone Hack: आज का समय जितना स्मार्ट होता जा रहा है उतनी ही हैकिंग की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं. हैकर्स आप पर हर फॉर्म में नजर रखे रहते हैं. आपने वो तो सुना ही होगा कि नजर हटी, दुर्घटना घटी. कुछ ऐसा ही हो जाता है फोन के साथ. कई बार हमारा फोन हमें संकेत देता है कि फोन में कुछ तो गलत है लेकिन हम उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि ऐसा करना आपको मुश्किल में डाल देता है. 

आज हम आपको कुछ ऐसे 4 साइन्स के बारे में बताएंगे जो अगर आपके फोन में दिखाई देते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका फोन हैक हो रहा है या फिर हैकर्स द्वारा नजर रखी जा रही है. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

बेकार ऐप्स: अगर आपके फोन में कुछ ऐसी ऐप्स दिखाई दें जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इस तरह की ऐप्स हमारी ही किसी गलती से चलते डाउनलोड हो जाती हैं और फिर बैकग्राउंड में रन करती रहती हैं. इनके जरिए हैकर्स आपके फोन पर लगातार नजर रखते हैं. 

बैकग्राउंड नॉइस: जब भी आप किसी से फोन पर बात कर रहे होते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि कहीं बैकग्राउंड से कोई अजीब या अलग नॉइस तो नहीं आ रही है. अगर आप या सामने वाला व्यक्ति किसी शांत जगह पर हैं फिर भी नॉइस आ रही है तो यह हैकिंग का संकेत हो सकता है. 

ब्राउजिंग हिस्ट्री: आप इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहे हैं ये आपको पता होता है. लेकिन अगर कभी आपको अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री में कुछ अलग दिखाई दे जो आपने सर्च नहीं किया है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

ओवरहीटिंग: अगर आपकी डिवाइस बिना बात के ओवरहीट हो रही है तो आपको ध्यान देना होगा. कई बार हैकर्स आपकी लोकेशन को रियल टाइम में ट्रैक कर रहे होते हैं या जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे होते हैं. इससे फोन के प्रोसेसर पर असर पड़ता है जिससे फोन ओवरहीट होने लग जाता है. 

Also Read

First Published : 29 February 2024, 07:06 PM IST