menu-icon
India Daily
share--v1

PM मोदी के जीतने की खुशी में 3 महीने का रिचार्ज मिल रहा एकदम फ्री! क्या है इसकी सच्चाई

Fake Message On PM Modi Recharge Offer: अगर आपके पास WhatsApp पर कोई फेक मैसेज आया है जिसमें लिखा है कि आपको फ्री रिचार्ज दिया जा रहा है तो यहां हम आपको इस मैसेज की सच्चाई बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
Fake Message On PM Modi Recharge Offer
Courtesy: Canva

 

Fake Message On PM Modi Recharge Offer: फेक मैसेज और स्कैमर अपने पैर पसार रहे हैं. लोगों को लगातार फेक मैसेज भेजकर उन्हें धोखा देना स्कैमर्स के लिए एक डेली एक्टिविटी हो गई है. एक ऐसा ही मैसेज दोबारा सर्कुलेट हो रहा है. इस मैसेज में स्कैमर्स ने लिखा है, पीएम मोदी की जीत की खुशी में फ्री रिचार्ज देने का वादा किया गया है. इस मैसेज में एक लिंक भी है. इस मैसेज के जरिए लोगों को चूना लगाया जा रहा है. हालांकि, यह एक फेक मैसेज है जो लोगों का अकाउंट पूरी तरह खाली कर सकता है या फिर उनकी निजी जानकारी चुरा सकता है. 

क्या है ये मैसेज:

इस मैसेज में लिखा है कि नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने की खुशी में BJP Party ने सभी भारतीय यूजर को 599 का 3 महीने वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें. इस मैसेज में एक लिंक दिया गया है. इस लिंक में पर क्लिक करने से एक अलग पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है. यहां रिचार्ज करने के लिए फोन नंबर मांगा जाता है. 

PIB ने इससे पहले भी किया था फैक्ट चैक:

WhatsApp पर आने वाले इस तरह के मैसेज को PIB यानी प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो ने कई बार फैक्ट चेक किया है. एक बार जनवरी में इसी तरह के फेक मैसेज को रिव्यू किया था. वहीं, अब  फेक बताया है. PIB ने कई बार बताया है कि इस तरह के मैसेज फेक होते हैं और किसी भी तरह के रिचार्ज का दावा फेक है. इस मैसेज को सही दिखाने के लिए नीचे कुछ रिव्यू मैसेज भी दिए गए हैं जिसमें लिखा है कि यूजर को फ्री रिचार्ज मिला है. 

कैसे बचें:

आपको WhatsApp पर आए किसी भी फेक मैसेज पर भरोसा नहीं करना है. इस तरह के मैसेज फेक होते हैं और ये सिर्फ आपकी जानकारी चुराते हैं. साथ ही किसी भी मैसेज आए लिंक पर आपको क्लिक नहीं करना है.