menu-icon
India Daily
share--v1

आपकी भी करते हैं कटे हुए चार्जिंग केबल से फोन चार्ज? एक गलती बर्बाद कर देगी फोन

Broken Charging Wire Problem: कभी ऐसा हुआ है कि आपके फोन का चार्जिंग वायर कटा हुआ हो और आपने उससे ही फोन चार्ज कर लिया है? अगर हां, तो ये काम आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे. 

auth-image
India Daily Live
Broken Charging Wire Problem

Broken Charging Wire Problem: कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन का चार्जिंग वायर कट जाता है और हम उसी के साथ फोन चार्ज करने लग जाते हैं. जबकि यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है. फोन का इस्तेमाल आज के समय में इतना ज्यादा बढ़ गया है कि फोन के साथ की गई एक गलती उसे खराब कर सकती है. इससे आपका सारा काम रुक जाता है. ऐसे में फोन के साथ की गई एक छोटी-सी भी गलती आपको भारी पड़ सकती है. 

कटा हुआ चार्जिंग केबल क्यों है खतरनाक: अगर फोन का चार्जिंग केबल कट गया है तो और उससे आप फोन चार्ज करने की कोशिश कर रहे हैं तो फोन ठीक तरह से चार्ज नहीं होता है. इस बात पर ज्यादा लोग ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन यह फोन की बैटरी हेल्थ पर खराब असर डालता है. 

इसके लिए Apple ने अपने सपोर्ट पेज पर बताया है कि अगर आपके फोन का चार्जिंग केबल खराब हो गया हो या फिर कट गया हो तो उससे फोन चार्ज करने की गलती न करें. ऐसे केबल से फोन चार्ज करने पर आपको शॉक लग सकता है और फोन में आग भी लग सकती है. अगर अपने iPhone को या किसी भी दूसरे फोन को नुकसान नहीं पहुंचाना है तो ये काम आज ही छोड़ दें. 

ऐसा क्यों होता है: इसका एक बड़ा कारण है कि कटे हुए चार्जिंग केबल से फोन में ठीक तरह से करंट नहीं जाता है. इससे चार्जिंग धीरे होने लगती है. जब चार्जिंग धीरे होती है तो इससे फोन की बैटरी हेल्थ पर असर पड़ता है. कई बार तो चार्जिंग होना ही बंद हो जाता है. इससे सिर्फ बैटरी हेल्थ पर ही नहीं बल्कि चार्जिंग पोर्ट पर भी असर पड़ता है. ऐसे में अगर आपके फोन का चार्जिंग केबल खराब हो जाता है तो आपको उसे चेंज कर देना चाहिए. लेकिन ध्यान रहे कि आप ओरिजिनल वायर ही खरीदें.