menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp से डाउनलोड की ये ऐप और गंवा दिए 5.2 करोड़, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

Fake Stock Market App: स्टॉक मार्केट के भी फेक ऐप हैं जिनके चक्कर में फंसकर आप लाखों नहीं बल्कि करोड़ो रुपये गंवा सकते हैं. चलिए जानते हैं इससे कैसे बचना है.

auth-image
India Daily Live

Fake Stock Market App: आज के समय में ऑनलाइन स्टॉक इन्वेस्टमेंट स्कैम काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में इन स्कैम्स का आंकड़ा काफी बढ़ चुका है. लोगों को लूटा जा रहा है और स्कैमर्स अमीर होते जा रहे हैं. हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें बेंगलुरू के एक व्यक्ति ने WhatsApp के जरिए एक फेक स्टॉक मार्केट ऐप डाउनलोड किया. इसके बाद इन्हें 5.2 करोड़ रुपये की चपत लग गई है. इस ऐप का लिंक व्यक्ति को WhatsApp पर ही मिला था. इस तरह की घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं. आपको ऐसे स्कैम से कैसे बचना है चलिए जानते हैं. 

ऑनलाइन स्कैम से कैसे रहें सेफ: 

सोर्स को वेरिफाई करें: आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको मैसेजेज, ईमेल या अननोन सोर्सेज के जरिए आने वाली हर जानकारी को वेरिफाई करना चाहिए. बिना सोचे समझे किसी भी नतीजे पर न पहुंचे. 

अननोन लिंक और ऐप्स से बचें: किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए वेरिफाई सोर्स का ही सहारा लें. बिना गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के कोई भी ऐप डाउनलोड न करें. थर्ड पार्टी वेबसाइट्स या लिंक के जरिए कभी भी ऐप डाउनलोड न करें. 

हाई रिटर्न पर न करें भरोसा: अगर कोई आपसे किसी ऐसी इवेस्टमेंट के लिए कहता है जिसमें हाई रिटर्न दिया जा रहा है तो उस पर कभी भी भरोसा न करें. क्योंकि यह सच नहीं होता है, सिर्फ आपको जाल में फंसाने का तरीका होता है. 

विश्वसनीय प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें: शेयर मार्केट लेनदेन और अन्य इनेवस्टमेंट के लिए किसी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करें. अगर कोई आपको किसी ऐप या वेबसाइट का सुझाव देता है तो उसे पूरी तरह से इग्नोर करें. 

अकाउंट पर नजर रखें: किसी भी गलत लेनदेन को चेक करने के लिए अपने बैंक और इनवेस्टमेंट अकाउंट को लगातार मॉनिटर करें. किसी भी संदिग्ध एक्टिविटी को तुरंत रिपोर्ट करें.

Also Read