menu-icon
India Daily
share--v1

AC Gas Leak: इन 4 कारणों से AC करता है कम कूलिंग, नहीं दिया ध्यान तो देने पड़ेंगे हजारों रुपये

AC Gas Leak:  एयर कंडीशनर में गैस लीक होना एक आम समस्या है और यह हर तीसरे व्यक्ति को आती है. यहां हम आपोक इसके कारण और इससे बचने का तरीका बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
AC Gas Leak

AC Gas Leak: AC का इस्तेमाल हम गर्मी से राहत पाने के लिए करते हैं. जितना ख्याल AC हमारा रखता है उतना ही हमें भी उसका ख्याल रखना चाहिए. कई बार कम कूलिंग, गंदे फिल्टर जैसे परेशानियां AC के साथ आती हैं जिनके पीछे एक आम कारण होता है और वो है गैस लीक. जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि AC में रेफ्रिजरेंट गैस होती है जो गर्म हवा को इकट्ठा करके उसे ठंडा करती है और ब्लोअर के जरिए उसे कमरे में फैलाती है. अगर गैस का लेवल कम हो जाए या वो लीक होने लगे तो इससे कूलिंग में कमी आने लगती है. 

ऐसे में सवाल यह आता है कि AC का रेफ्रिजरेंट क्यों लीक होता है और ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे ऐसा होने से रोका जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे के कारण समेत सभी जानकारी विस्तार से. 
 
रेफ्रिजरेंट गैस लीक होने का कारण:

  • जंग लगाना: गैस लीक का सबसे बड़ा काण जंग लगना है. कंडेनसर पाइप समय के साथ खराब हो जाते हैं, इससे रेफ्रिजरेंट गैस लीक होने लगती है. 

  • एक्सटर्नल या इंटरनल क्षति: अगर कंप्रेसर मोटर में वाइब्रेशन को ठीक से सिक्योर न किया गया हो तो इससे कनेक्शन डैमेज हो जाता है और गैस लीक होने लगती है. 

  • इंस्टॉलेशन इश्यू: अगर एसी को ठीक से इंस्टॉल नहीं किया गया है तो भी गैस लीक हो सकती है. 

  • पिनहोल लीक: छोटे पिनहोल लीक भी रेफ्रिजरेंट लीक का कारण होते हैं. 

AC गैस लीक को कैसे रोका जाए: 

  • कॉपर कंडेनसर चुनें: एसी खरीदते समय यह ध्यान दें कि उसमें कॉपर कंडेनसर होना चाहिए क्योंकि यह एल्यूमीनियम कंडेनसर की तुलना में ऑक्सीजेशन और जंग लगने से रोकता है. 

  • छाया वाली जगह पर करें इंस्टॉल: एसी की एक्सटर्नल यूनिट को किसी ऐसी जगह इंस्टॉल करें जहां पर सीधी धूप न पड़ रही हो. 

  • एक्सटर्नल यूनिट को ढकें: अगर एसी का इस्तेमाल न हो रहा हो तो बाहर वाली यूनिट को ढककर ही रखें. 

  • रेगुलर मेंटेनेंस: एसी की समय-समय पर मेंटेनेंस होनी बेहद ही जरूरी है. इससे अगर गैस लीक की कोई समस्या आती है तो उसे मेंटेनेंस में चेक कर लिया जाता है.