share--v1

D2M Technology: इंटरनेट का काम खत्म! ये तकनीक दिखाएगी मनपसंद वीडियो

D2M Technology: डायरेक्ट टू मोबाइल के जरिए मोबाइल पर बिना इंटरनेट वीडियोज और अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट देखे पाएंगे. सरकार की ओर से D2M ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी को लेकर कहा गया है कि इसे अगले साल तक उपलब्ध करा दिया जाएगा.

auth-image
Purushottam Kumar

हाइलाइट्स

  • वीडियो देखने के लिए नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत
  • D2M के जरिए इंटरनेट के बिना देख पाएंगे वीडियो

D2M Technology: मोबाइल पर वीडियो देखने के लिए आपको बेहतर इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है. कई बार ऐसा होता है कि आप लंबे समय से वीडियो देख रहे हैं और अचानक इंटरनेट खत्म हो जाती है जिसके बाद आपको असुविधा होने लगती है. हालांकि, अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल, आने वाले समय में आप डायरेक्ट टू मोबाइल के जरिए मोबाइल पर बिना इंटरनेट वीडियोज और अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट देखे पाएंगे.

अगले साल तक मिलेगी सुविधा

सरकार की ओर से D2M ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी को लेकर कहा गया है कि इसे अगले साल तक उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसके बाद आप मोबाइल पर इंटरनेट के बिना वीडियो देख पाएंगे. जानकारी के अनुसार कई शहरों में D2M का ट्रायल जारी है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव अभय करंदीकर की ओर से कहा गया है कि D2M की लॉन्चिंग से पहले इसे सभी शहरों में ट्रायल करना होगा.

आखिर क्या है D2M

D2M यानी डायरेक्ट टू मोबाइल एक ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी है. इस टेक्नोलॉजी के बाद वीडियो देखने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है. D2M की जरिए आप बिना  इंटरनेट अपने मोबाइल में वीडियो देख पाएंगे. इस तकनीक की पहुंच देश के कोने-कोने में होगी. इस तकनीक के बाद वीडियो  देखने के लिए इंटरनेट की जरूरत वीडियो देखने के लिए खत्म हो जाएगी. हालांकि, इसके यह सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको नए स्मार्टफोन की जरूरत होगी. सामने आ रही जानकारी के अनुसार D2M की लॉन्चिंग के बाद D2M सपोर्ट वाले नए फोन भी लॉन्च होंगे.

Also Read