share--v1

AC खरीदने के बाद भी नहीं हो रहा इंस्टॉल? वजह जानकर रह जाएंगे दंग

AC Demands Surge: AC की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि अब उसे इंस्टॉल कराने की दिक्कत आने लगी है. इसके इंस्टॉलेशन का समय 2 हफ्ते तक बढ़ गया है. 

auth-image
India Daily Live

AC Demands Surge: तपती गर्मी में केवल AC की राहत दे सकता है. कम से कम घर पर तो हमें ठंडी हवा मिल ही जाती है. लोग गर्मियों में AC की डिमांड अचानक से बढ़ जाती है लेकिन इस साल जितनी डिमांड बढ़ी है वो रिकॉर्ड तोड़ है. बता दें कि इस गर्मी AC की डिमांड हाई लेवल पर पहुंच चुकी है. वैसे तो लोग ऑफ सीजन में ही AC खरीदना पसंद करते हैं लेकिन इस बार लोगों ने गर्मियों में भी दबाकर एयर कंडीशनर खरीदा है. अब AC खरीद तो लिया है लेकिन उसका इंस्टॉलेशन नहीं हो पा रहा है. इसके पीछे कई कारण हैं. यहां हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं. 

दरअसल, AC की बिक्री तेज होने से इंस्टॉलेशन में दिक्कत आ रही है. क्योंकि कंपनियों के पास कंपोनेंट्स की शॉर्टेज पड़ रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति नया AC खरीदता है तो उसके इंस्टॉलेशन का वेटिंग टाइम दो हफ्ते तक जा रहा है जो काफी ज्यादा है. इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिस तरह से गर्मी का पारा बढ़ रहा है AC की मांग भी बढ़ रही है. कंपनियों को डर है कि वो ग्राहकों की डिमांड पर खरी नहीं उतर पाएंगी क्योंकि उनके पास पर्याप्त सप्लाई नहीं है. लोगों की मांग को पूरा करने के लिए स्टॉक में कंप्रेसर जैसे प्रमुख कंपोनेंट्स उपलब्ध नहीं हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस सीजन पिछले साल के मुकाबले AC की सेल तीन गुना हो चुकी है. AC का ज्यादा खरीदा जाना इसलिए भी हो सकता है कि इनकी कीमत यूजर्स के बजट में आ चुकी है. AC कंपनियों का कहना है कि इस साल एयर कंडीशनर की रिकॉर्ड सेल हुई है. बता दें कि सेल्स में बढ़ोतरी उन मार्केट्स में भी देखी गई है जहां पर बिक्री कम रहती है. 

AC डिलीवर होने में भी देरी: 
AC इंस्टॉलेशन में तो देरी हो ही रही है और साथ ही इनकी डिलीवरी में भी देरी देखी जा रही है. डिलीवरी और इंस्टॉलेशन में 10 से 12 दिन की देरी देखी जा रही है. इसका कारण मांग में अचानक आई बढ़ोतरी है. वहीं, ब्रांड्स इतनी तेजी से स्टॉक को रिस्टॉक भरने में असमर्थ हैं. 

Also Read