menu-icon
India Daily
share--v1

भूलकर भी WhatsApp पर न करें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे स्कैमर्स के शिकार

WhatsApp Security Tips: कभी-कभी आपके पास व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से लिंक या लौटरी के मैसेज आते होंगे. यह  लिंक या लॉटरी के मैसेज से आपके साथ स्कैम हो सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिसे व्हाट्सएप पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

auth-image
India Daily Live
Whatsapp Tips
Courtesy: Social Media

WhatsApp Tips: व्हाट्सएप दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. ग्रुप चैट और कॉल में स्टेटस मैसेज शेयर करने के अलावा व्हाट्सएप बहुत सारे काम कर सकता है. लेकिन व्हाट्सएप के साथ समस्या यह है कि पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की कोई फीचर नहीं है और फैक्ट यह है कि आपके फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में लगभग हर कोई आपको व्हाट्सएप पर ढूंढ सकता है. इसमें कोई शक नहीं है कि इसकी पॉपुलैरिटी के वजह से हैकर्स कई तरह के स्कैम होते रहते हैं. 

कभी-कभी आपके पास व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से लिंक या लौटरी के मैसेज आते होंगे. यह  लिंक या लॉटरी के मैसेज से आपके साथ स्कैम हो सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिसे व्हाट्सएप पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

अंजान ग्रुप से न जुड़ें

जिस व्हाट्सएप ग्रुप में आप जुड़े हुए हैं उनके बारे में पूरी जानकारी रखें. कभी भी अंजान व्हाट्सएप ग्रुप स्वीकार न करें जिसके बारे में आपको पता न हो. बता दें, इन दिनों व्हाट्सएप ग्रुप में कई बिटकॉइन और ट्रेडिंग घोटाले होते रहते हैं जिसका आप शिकार हो सकते हैं. 

लौटरी मैसेज में न फंसे

कई बार आपके पास अनजान नंबर से लॉटरी के मैसेज आते होंगे. कभी भी ऐसे गिफ्ट या रिवॉर्ड के मैसेज पर भूलकर भी भरोसा न करें. इसके साथ अंजान व्हाट्सएप आए अंजान लिंक पर भी क्लिक न करें. ऐसा करने से आप फ्रॉड या स्कैम के शिकार हो सकते हैं. 

थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से डाउनलोड न करें

इस बात का ध्यान रखें की आप व्हाट्सएप को हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर - एंड्रॉयड फोन के लिए Google Play Store और iPhones के लिए Apple ऐप स्टोर से डाउनलोड करें. इसके अलावा थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से व्हाट्सएप कभी भी डाउनलोड न करें. 

2-स्टेप वेरिफिकेशन न करना

अपने व्हाट्सएप अकाउंट का 2-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर करें. साथ ही,  फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें. ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप सुरक्षित रहता है और हैकर्स के झांसे से भी बच सकते हैं. 

प्रोफाइल पिक्चर हाइड न करना

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप अपनी प्रोफाइल फोटो उन लोगों से छिपाएं जो कॉन्टैक्ट  लिस्ट में नहीं हैं. व्हाट्सएप में सुरक्षा को लेकर कई तरह से फीचर्स हैं. ऐसे में इसकी मदद से अपने प्रोफाइल पिक्चर छिपा सकते हैं. इसके लिए आपको से सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी का ऑप्शन क्लिक करें और फिर प्रोफाइल फोटो पर जाकर अपने हिसाब से ऑप्शन क्लिक करें.