menu-icon
India Daily
share--v1

जरा बचके! एक ऐसा फ्रॉड जो बैंक स्क्रीनशॉट भेजकर खाली करता है अकाउंट

​​​​​​​Online Fraud: सिर्फ बैंक स्क्रीनशॉट भेजकर लोगों के पैसे लूटे जाने का यह नया तरीका है. यहां हम आपको इस तरह के फ्रॉड से बचने का तरीका बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
Online Fraud

Online Fraud: पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. ज्यादातर कंपनियां इस तरह के फ्रॉड्स से बचने के लिए सिक्योरिटी को काफी मजबूत किया है. लेकिन साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगने के लिए नई-नई तकनीक ईजाद कर रहे हैं. बेंगलुरु स्थित टेक उद्यमी अदिति ने एक ऐसी नई स्ट्रटेजी शेयर की है जिसका इस्तेमाल क्रिमिनल्स पैसा चुराने के लिए कर रहे हैं. 

अदिति ने एक्स प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट कर बताया है कि कैसे एक फाइनेंशियल फ्रॉड से बाल-बाल बची हैं. अदिति ने बताया कि वो एक ऑफिस कॉल में बिजी थी तभी एक व्यक्ति ने उसे फोन कर कहा कि उसे उसके पिता को पैसे ट्रांसफर करने हैं लेकिन उसके अकाउंट में कुछ दिक्कत है तो वो उसे पैसे भेज रहा है. फिर अदिति के पास एक एसएमएस अलर्ट आया. इस मैसेज में लिखा था कि उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं. 

इसके बाद फोन करने वाले व्यक्ति ने अदिति को बताया कि उसे 3,000 रुपये भेजने थे लेकिन गलती से उन्होंने 30,000 रुपये भेज दिए. व्यक्ति ने अतिरिक्त पैसे लौटाने की रिक्वेस्ट की. लेकिन जब अदिति ने एसएमएस चेक किया तो उन्हें उसमें कुछ गलतियां नजर आईं. यहां देखें पोस्ट: 

 

इस फ्रॉड से कैसे बचें: 

  • अगर आपके पास कोई कॉल आता है जो आपसे कहता है कि उसे आपके माता-पिता या किसी रिश्तेदार को पैसे भेजने हैं और उनके अकाउंट में पैसे नहीं जा रहे हैं तो वो आपको भेज रहे हैं. फिर कहते हैं कि उन्होंने आपको ज्यादा पैसे भेज दिए हैं तो बाकी के पैसे लौटाने पड़ेंगे. इस तरह के कॉल्स एकदम फ्रॉड होते हैं. जैसे ही कोई आपसे ये कहे तो आपको फोन काटकर अपने घरवालों से इस बारे में कंफर्म करना चाहिए. बिना कंफर्म किए पैसे न भेजें. 

  • इसके बाद अपने अकाउंट को सिक्योर और मॉनिटर जरूर करें. बैंक ऐप का पासवर्ड चेंज करें और लगातार अपना अकाउंट चेक करते रहें कि कहीं कोई गलत एक्टिविटी तो नहीं हो रही है. आपको फाइनेंशियल अकाउंट पर मल्टीफैक्टर वेरिफिकेशन इनेबल करनी होगी. साथ ही यूनीक पासवर्ड बनाने की भी सलाह भी दी जाती है. 

  • अगर कोई गलत एक्टिविटी मिलती है तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें. सरकारी एजेंसियों को इसकी रिपोर्ट करने से उन्हें इस तरह के फ्रॉड पर नजर रखने में मदद मिलती है.