menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी में दिल खोल कर चलाएं AC-पंखा, फिर भी बिजली बिल में होगी हजारों की बचत!

Energy Saving Tips: इस गर्मी अगर आप बिजली के बिल में अच्छा खासा पैसा बचाना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ अच्छे प्रोडक्ट्स की जानकारी दे रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Energy Saving Tips

Energy Saving Tips: गर्मी बढ़ने के साथ ही एयर कंडीशनर और पंखे जैसे बिजली के अप्लायंसेज की जरूरत भी बढ़ने लग जाती है. गर्मियों में अक्सर इन अप्लायंसेज के लगातार यूज होने से बिजली का बिल भी बढ़कर आता है. हालांकि, आप अपने घर के लिए अच्छी एनर्जी सेविंग वाले अप्लायंसेज का इस्तेमाल करके अपना बिजली का खर्च कम कर सकते हैं. एनर्जी एफिशिएंट डिवाइस एनवायरोमेंट के लिए भी अच्छे होते हैं और पैसे की बचत भी हो जाती है. एनर्जी एफिशिएंट मॉडल अपनाने से, लोग बिजली की खपत में काफी कमी ला सकते हैं.

वैसे बहुत सारे एनर्जी एफिशियंट प्रोडक्ट हैं और कई ऐसे वेबसाइट्स हैं जहां से इन्हें खरीदा जा सकेगा. इसी तरह की एक ई-कॉमर्स वेबसाइट EESLMart है जहां से एनर्जी एफिशिएंट अप्लायंसेज खरीदे जा सकते हैं. चलिए जानते हैं यहां पर उपलब्ध कम बिजली खर्च करने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में. 

1 टन सुपर-एफिशिएंट 5 स्टार एसी: 
1.0 टन एयर कंडीशनर तो 6.2 ISEER रेटिंग मिली है जो नार्मल 5 स्टार एसी की तुलना में, नई एनर्जी एफिशिएंट टेक्नलॉजी के साथ सालाना 640 यूनिट बिजली बचा सकती है. इस सुपर-एफिशिएंट एसी की परफॉर्मेंस कमाल की है. इसकी कीमत 36,501 रुपये है.   

1.5 टन सुपर-एफिशिएंट 5 स्टार एसी: 
1.5 टन सुपर-एफिशिएंट 5 स्टार एसी ट्रिपल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो कि 5.8 की ISEER रेटिंग प्रदान करते हैं. इसके साथ ही, हाइड्रोफिलिक और नैनो कोटिंग के साथ कॉपर पार्ट्स पर सेल्फ-क्लीनिंग टेक्नोलॉजी की वजह से इसे मेंटेन करना आसान हो गया है. नार्मल 5-स्टार एसी की तुलना में, नई एनर्जी एफिशिएंट टेक्नोलॉजी सालाना 640 यूनिट तक बिजली बचा सकती है. इसकी कीमत 48,150 रुपये है. 

5 स्टार (रिमोट के साथ) BLDC सीलिंग फैन
BLDC सीलिंग फैन बढ़िया कूलिंग करता है. इसमें तीन ब्लेड्स दिए गए हैं. इसकी एयर डिलीवरी कमाल की है. इसमें इसमें 5 स्टार BEE रेटिंग दी गई है जो 28 से 30 वाट बिजली की खपत करता है. इससे बिजली का बिल कम आता है. इसकी कीमत 3,199 रुपये है. 

BLDC सीलिंग फैन 5 स्टार (रिमोट के बिना):
दीवार पर लगने वाले रेगुलेटर के साथ, यह पंखा बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है. इसकी वारंटी 3 साल की है. यह 140 से 285 वॉल्ट की बिजली खपत करता है. इसकी एयर थ्रो क्वालिटी तो अच्छी है ही और साथ ही बिजली की भी कम खपत करता है. इसी कीमत 3,199 रुपये है.