menu-icon
India Daily
share--v1

कभी देखा है दुनिया का पहला मोबाइल, लाखों में थी कीमत, चार्जिंग टाइम उड़ा देगा होश

World First Mobile: क्या आपने कभी दुनिया का पहला मोबाइल फोन देखा है? अगर नहीं देखा है तो हम आपको Motorola DynaTAC 8000X के बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Worlds First Mobile phone

 

World First Mobile: आज स्मार्टफोन्स का चलन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर बच्चे के हाथ में फोन दिख जाता है. कहना गलत नहीं होगा कि फोन बेहद ही कॉमन हो गया है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब फोन कॉमन होना तो दूर लोगों की पहुंच से भी दूर था. यह समय था 1983 से पहले का, जब मोबाइल फोन्स के बारे में कोई जानता भी नहीं था. फिर 1983 आया और दुनिया का पहला फोन लॉन्च किया गया. 

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का पहला मोबाइल फोन कौन-सा था? शायद नहीं जानते होंगे. Motorola DynaTAC 8000X दुनिया का पहला फोन था जिसे 1983 में लॉन्च किया गया था. बता दें कि यह दुनिया का पहला कमर्शियल मोबाइल फोन था जिसके बाद से लोगों ने मोबाइल फोन के इस नए युग में कदम रखा. 

किसने बनाया था पहला फोन:
DynaTAC 8000X मोबाइल फोन को मार्टिन कूपर ने बनाया था. जी हां, ये वही हैं जिन्हें मोबाइल फोन का जनक कहा जाता है. मोटोरोला कंपनी का यह  फोन उस समय करीब 3,995 डॉलर में लॉन्च किया गया था जो तब के समय में भारतीय कीमत अनुसार, 3,30,896 रुपये का था. 1980 के दशक में यह काफी बड़ी कीमत थी. 

फोन की क्या थी खासियत: 
आजकल के फोन जितने हल्के होते हैं उतना हल्का ये फोन नहीं था. इसका वजन करीब 1.1 किलोग्राम था. जरा सोचिए इसे कैरी करना कितना मुश्किल रहा होगा. वहीं, जहां आजकल के फोन्स 15 से 20 मिनट में फुल चार्ज हो जाते हैं और फिर 1 से डेढ़ दिन तक का बैकअप देते हैं. मोटोरोला का ये फोन 10 घंटे में चार्ज होता है जिसका बैकअप मात्र 20 मिनट का ही था. 

DynaTAC 8000X फोन से सिर्फ कॉल की जा सकती थी या रिसीव की जा सकती थी. इस फोन में एक मोनोक्रोम डिस्प्ले भी दिया गया था. इसकी लिमिट करीब 48 किलोमीटर तक की थी. आपको बता दें कि DynaTAC 8000X पहला फोन जरूर था लेकिन यह पोर्टेबल नहीं था. 1981 में पहला पोर्टेबल फोन Motorola DynaTAC 8000 लॉन्च किया गया था.