menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा चुनावों के बीच यूपी में बढ़ा सियासी पारा, SP-BSP-BJP ने प्रचार में झोंकी पूरी ताकत

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों के बीच चौथे चरण की तैयारियों को लेकर उत्तर-प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं और सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है.

auth-image
India Daily Live
Rajnath Singh dig at Tejashwi Yadav for eating non veg during Navratri

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में अपने प्रचार अभियान को गति देने के लिए समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने तैयारियों को तेज कर दिया है और चौथ चरण के मतदान से पहले प्रचार-प्रसार में पूरी ताकत झोंक दी है.

जहां एक ओर सपा के सदस्यों ने कैसरबाग स्थित अपने महानगर कार्यालय में अध्यक्ष फाखिर सिद्दीकी के नेतृत्व में मजबूत बूथ-स्तरीय मैनजमेंट की रणनीतियों पर चर्चा की तो वहीं पर बीजेपी नेता और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में अलग-अलग जगहों पर रैलियों का आयोजन किया है.

युवाओं को साध रही है सपा

सपा के मीडिया प्रभारी गौरव यादव ने तैयारियों को लेकर बताया कि जैसे-जैसे मतदान का दिन नजदीक आ रहा है, लखनऊ लोकसभा के लिए सपा उम्मीदवार रविदास मेहरोत्रा का प्रचार शहर में गति पकड़ रहा है. उन्होंने गुरुवार को समर्थन जुटाने के लिए लखनऊ सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र के शिया कॉलेज में शिक्षकों और समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की.

राजनाथ सिंह कर रहे लगातार जनसंपर्क

वहीं लखनऊ से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने हजरतगंज में शाहनजफ रोड, मुंशीपुलिया, इंदिरानगर और विवेकानंद पुरी में जनसभाएं की. एक बैठक के दौरान बीजेपी के राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा ने कहा कि रक्षा मंत्री लखनऊ को एक महानगर में बदल रहे हैं और स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत को जिंदा रख रहे हैं.  बीजेपी के लखनऊ महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी ने कहा कि राजनाथ सिंह को सभी वर्गों, समुदायों, धर्मों और संगठनों में लोकप्रियता हासिल है.

कैंट में ब्राह्मण सभा की बैठक में केंद्रीय पर्यटन और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राजनाथ सिंह और लखनऊ पूर्वी सीट के उपचुनाव के उम्मीदवार ओपी श्रीवास्तव के लिए प्रचार किया. एक नुक्कड़ सभा के दौरान, लखनऊ पूर्व उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार ओपी श्रीवास्तव ने जोर देकर कहा कि केवल भाजपा ही समावेशी विकास सुनिश्चित कर सकती है. उन्होंने भारी समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और निर्वाचन क्षेत्र की सेवा के लिए खुद को समर्पित करने का वादा किया. 

इंडिया ब्लॉक ने भी प्रचार में झोंंकी ताकत

इस बीच, इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार मुकेश चौहान ने मानस सिटी से अपना अभियान शुरू किया और फिर संजय गांधी पुरम और कसौला में सार्वजनिक संपर्क में लगे, साथ ही महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इंदिरानगर के पानी गांव पैलेस में एक बैठक में चौहान ने जीत को लेकर आशा व्यक्त की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बूथ प्रबंधन और सार्वजनिक पहुंच पर ध्यान केंद्रित करते हुए चुनाव जीतने की रणनीतियों पर भी चर्चा की. इसी तरह, बसपा प्रत्याशी सरवर मलिक और उनकी पत्नी शाहीन बानो ने भी आजाद नगर, आलमबाग और गीतापल्ली जैसे इलाकों में घर-घर जाकर प्रचार किया.

लखनऊ में राजनाथ सिंह का लक्ष्य तीसरी बार जीतना है, उनके सामने रविदास मेहरोत्रा मुख्य दावेदार हैं. विविध मतदाताओं द्वारा समर्थित, राजनाथ का बुनियादी ढांचा विकास और मजबूत विरासत उन्हें भाजपा के गढ़ में बढ़त दिलाती है. बीजेपी ने 26 अप्रैल को 5वें चरण के लिए दिल्ली चुनाव के लिए 40-स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, जिसमें असम के सीएम अरविंदर सिंह लवली, योगी आदित्यनाथ, एचबी सरमा, पीएम मोदी, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह शामिल हैं.