menu-icon
India Daily
share--v1

पिता किसान, मात्र 4 बीघा जमीन, पढ़ें झोपड़ी में रहकर UPSC क्रैक करने वाले बुलंदशहर के पवन कुमार की कहानी

आज देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया. परीक्षा में कुल 1016 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.

auth-image
India Daily Live
Pawan Kumar, coming from a poor family of Bulandshahr, passed the UPSC exam.

कहते हैं इस धरती पर इंसान की एकमात्र ऐसा जीव है जो अगर ठान ले तो हर मुकाम हासिल  कर सकता है. ऐसा ही कुछ कर दिखाआ है बुलंदशहर के पवन कुमार ने. आज कई कोठी वाले झोपड़ी में रहने वाले इस पवन को बधाई देने पहुंचे हैं. हो भी क्यों ने पवन ने देश की सबसे कठिन UPSC की परीक्षा जो पास की है.

परिवार सहित पूरे गांव में जश्न का माहौल
कई लोग आज पहली बार बुलंदशहर की तहसील स्याना क्षेत्र में आने वाले रघुनाथपुर का नाम पहली बार सुन रहे होंगे. यह नाम आज आप पवन कुमार की वजह से सुन पा रहे हैं. गांव के रहने वाले पवन ने यूपीएससी की परीक्षा में 239वीं रैंक हासिल की है. पवन की इस सफलता पर उसके परिवार सहित पूरे गांव में खुशी का माहौल है. पवन की बहन गोल्डी राणा तो खुशी के मारे फूली नहीं समा रही है.

 

तीसरे प्रयास में मिली कामयाबी
पवन के पिता खेती किसानी कर परिवार का पेट पालते थे, लेकिन बेटे ने तो मानो माता-पिता का नाम रौशन करने की ठान ली थी. पहले दो प्रयास में पवन को सफलता हाथ नहीं लगी, लेकिन अपनी असफलता से पवन ने हार नहीं मानी और आखिरकार तीसरे प्रयास में वो कर दिखाया जो कुछ बिरले ही कर पाते हैं. घर में बधाई देने वालों का तांता देखकर पवन की मां सोमवती  बेहद खुश तो है लेकिन उसे ये पता नहीं है कि उसके बेटे ने देश की सर्वोच्च परीक्षा में परचम लहराया है.